Unlock 4.0 in Delhi: 1 सितंबर से अनलॉक का चौथा चरण लागू होने जा रहा है और खबर है कि इस दिन से दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro Train) शुरू कर दी जाएगी। हालांकि इस बार जब दिल्ली वाले मेट्रो में सफर करेंगे तो हालात बहुत बदले-बदले होंगे। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के नियमों का पालन सभी यात्रियों को करना होगा। प्रत्येक स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मेट्रो कोच के अंदर 50 हजार स्टीकर्स चिपकाए जाएंगे। कोशिश की जा रही है कि टिकट के लिए नकद की व्यवस्था के स्थान पर कार्ड से भुगतान किया जाए। बता दें, दिल्ली में मेट्रो ट्रेन पिछले पांच माह से बंद है।

Unlock 4.0: Delhi Metro Train Guideline

इस सीमित संख्या में यात्रियों को अनुमति होगी। पहले 6 कोच वाली मेट्रो में 1800 से 2000 यात्री बैठते थे, लेकिन अब यह संख्या घटकर 300 रह जाएगी। मेट्रो सुबह 7 से रात 8 बजे तक ही चलेगी। वहीं स्टेशन पर ट्रेन के रुकने का समय 10-20 सेकंड से बढ़ाकर 20-40 सेकंड किया जा सकता है। डीएमआरसी का मानना है कि इससे भीड़ को काबू करने में मदद मिलेगी। मेट्रो कोच के अंदर 26 डिग्री तापमान को बनाया रखा जाएगा।

DMRC के अनुसार, नई स्मार्टकार्ड्स से ऑटो टॉप-अप सुविधा शुरू की जा रही है। साथ ही सीटों और प्लेटफॉर्म पर यात्री सामाजिक दूरी के मानदंड का पालन करें, इसकी व्यवस्था की जा रही है। DMRC के अधिकारी प्रोटोकॉल पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जब भी यात्रा शुरू हो, तब सामाजिक सुरक्षा मानदंड लागू किए जा सकें। 25 मार्च के बाद से दिल्ली मेट्रो सेवाओं को कोरोनो वायरस प्रकोप के मद्देनजर बंंद कर दिया गया है। इससे DMRC को अब तक लगभग 1,300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि उन्होंने केंद्र से दिल्ली मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए आग्रह किया है। डीएमआरसी ने भी कहा है कि केंद्र की अनुमति मिलने पर वह मेट्रो का परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को 1,061 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए, जो शहर में 1.62 लाख से अधिक की संख्या में ले गए, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,313 हो गई।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close