नई दिल्ली।होली फेमेली अस्पताल के प्रवक्ता फादर जार्ज ने कहा है कि अस्पताल में जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के 26 छात्र आए थे, जिनको मामूली चोट आई थी। इनमें से ज्यादातर को उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। दो पुलिसवालों को अस्पताल में सिर में चोट लगने की वजह से अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। संभवत: उनको यह चोट पत्थरबाजी के दौरान लगी होगी।

उधर दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो के 15 स्टेशनों को प्रदर्शन को देखते हुए बंद कर दिया गया हैं।

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्रों ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में पुलिस कार्रवाई के विरोध में प्रदर्शन किया।

उधर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाहर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थर फेंके। जवाब में बेकाबू भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। ये प्रदर्शनकारी नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध कर रहे थे।

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी एम एस रंधावा ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और दिल्लीवासी किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें। दिल्ली पुलिस स्थिति पर नजर बनाए हुए है। हम जल्द ही असामाजिक तत्वों की पहचान कर लेंगे और उनके खिलाफ सख्त एक्शन लेंगे। दक्षिण-पूर्व दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने कहा है कि भीड़ हिंसक हो गई थी और हिंसा में छह पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। बवाल होली फैमेली अस्पताल के बाहर से शुरू हुआ और पुलिस की तरफ से कोई फायरिंग नहीं हुई है। फिलहाल जामिया इलाके में हालात काबू में हैं।

वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा है कि ओखला, जामिया, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे।

नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी के विरोध में जामिया में हुई आगजनी और तोड़फोड़ की घटना पर दिल्ली की सियासत में आरोप-प्रत्यारोप का गैर शुरू हो गया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि सीएम केजरीवाल के इशारे पर आम आदमी पार्टी का विधायक जनता को हिंसा के लिए भड़का रहा है।

इस मामले में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने उपराज्यपाल से स्थिति को सामान्य करने के लिए सभी संभव कदम उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो शांतिभंग करने के लिए जिम्मेदार हैं उनकी पहचान कर उनको सजा मिलनी चाहिए।

वहीं आप विधायक अमानतुल्लाह ने कहा कि जिस जगह हिंसा हुई, वहां पर मैं मौजूद नहीं था। एसएचओ शाहीनबाग़ मौके पर मौजूद थे। इस मामले में प्रोग्राम की वीडियो रिकॉर्डिंग और CCTV फुटेज भी मौजूद है। उधर, सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगजनी और तोड़फोड़ की घटना की कड़ी निंदा की है और कहा है, किसी को भी हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह की हिंसा स्वीकार्य नहीं है। विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण होना चाहिए।

सूत्रों के अनुसार, पुलिस जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में घुसकर कुछ छात्रों को हिरासत में लिया है। हालांकि कितने लोग हिरासत में लिए गए हैं इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है। इससे पहले नागरिकता कानून को लेकर मचे बवाल ने दिल्ली को भी अपने आगोश में ले लिया है। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानुल्ला खान और पूर्व विधायक आसिफ मोहम्मद खान के नेतृत्व में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। एक वीडियो में आप विधायक अमानुल्ला खान विरोध करते नजर आ रहे हैं।

प्रदर्शन थोड़ी देर में हिंसक हो गया और 3 बसों को आग के हवाले कर दिया गया। विधायक अमानुल्ला खान के नेतृत्व में यह प्रदर्शन दिल्ली के जामिया नगर इलाके में किया गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े । इस मामले में जामिया यूनिवर्सिटी ने बयान दिया है कि विरोध -प्रदर्शन में उसके छात्र शामिल नहीं है।

नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी के विरोध में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों का प्रदर्शन हिंसक हो गया है। न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी के पास प्रदर्शन कर रहे जामिया के छात्रों और स्थानीय लोगों ने सड़क किनारे खड़ी तीन बसों को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने आग बुझाने मौके पर पहुंची दमकल विभाग की एक गाड़ी में भी तोड़फोड़ की और पुलिस पर भी पथराव किया। पथराव की वजह से मकल विभाग के दो कर्मचारी घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने कालिंदी कुंज से लेकर सरिता विहार तक का रोड पूरी तरह बंद कर दिया है।

उधर पुलिस ने बतौर एहतियात कदम उठाते हुए ओखला अंडरपास से सरिता विहार तक रोड को बंद कर दिया है और लोगों को इन रास्तों की बजाय अन्य रास्तों से सफर करने की सलाह दी है। गौरतलब है आम आदमी पार्टी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ है और संसद में उसने इस कानून का विरोध किया था। इस मामले में विधायक अमानतुल्लाह खान का कहना है कि यह कानून संविधान के खिलाफ है।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan