नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले के खिलाफ अब केजरीवाल सरकार पूरी तरह मुस्तैद हो गई है। दिल्‍ली के सदर इलाके में कुछ पॉजिटिव केस सामने आने के बाद सरकार ने 20 हॉट स्‍पॉट को चिह्नित किया गया है इनको सील कर दिया गया है। वहीं अब घर से निकलने से पहले मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया गया है।

मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने दिल्‍ली में हर शख्स के लिए मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया है। केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब दिल्‍ली में हर किसी के लिए घर से बाहर जाने के लिए मास्‍क पहनना जरूरी होगा। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि घर के बने कपड़े के मास्‍क भी लोग पहन सकते हैं। इसके साथ ही केजरीवाल ने दिल्ली के सभी सरकारी विभागों को सैलरी को छोड़कर सभी खर्च रोकने के आदेश दिए हैं।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना और लॉकडाउन संबंधी खर्चों को छोड़कर कोई अन्‍य खर्च केवल वित्‍त विभाग की अनुमति से ही किया जाएगा। सरकार ने यह फैसला लेने के पीछे यह तर्क दिया है कि राजस्व की वर्तमान हालत को देखते हुए खर्च में भारी कटौती करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

इधर डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्‍ली में 20 हॉट स्‍पॉट को चिन्हित किए गए हैं उन सभी को सील कर दिया गया है। यहां किसी को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। सदर के इलाके में कुछ पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है।

गौरतलब है कि सीएम केजरीवाल ने कोरोना वायरस की स्‍थिति पर विचार करने के लिए एक अहम बैठक बुधवार को बुलाई थी। इस बैठक में डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन, चीफ सेक्रेटरी विजय देव, हेल्थ सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी समेत कई बड़े अधिकारी मौजूद थे। शाम सात बजे शुरू हुई बैठक में यह सारे फैसले लिए गए ।

गौरतलब है कि इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि कोरोना वायरस से जंग में यदि किसी भी स्वास्थ्य कर्मी की जान जाती है तो उसके परिवार को दिल्ली सरकार 1-1 करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी। इस संबंध में दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। आदेश में कहा गया है कि कोरोना मामले में अस्पताल में मरीज को ठीक करने के दौरान यदि डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी को कुछ हो जाता है तो उनके परिजन को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना