Menu

Delhi Violence News LIVE, CAA Protest: हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने पहुंचे NSA Ajit Doval

Wed, 26 Feb 2020 05:36 PM (IST) | अरविंद दुबे

HIGHLIGHT

  1. मरने वालों की संख्या 22 पहुंच गई है। बुधवार को 9 लोगों ने दम तोड़ा।
  2. बुुधवार सुबह भी चांदबााग और गोकुलपुरी इलाके में हिंसा भड़की।
  3. सोनिया गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी, अमित शाह और अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा।

Delhi Violence News LIVE, CAA Protest: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर राजधानी दिल्ली में भड़की हिंसा ने 22 लोगों की जान ले ली है। मंगलवार रात तक हालात कितने बेकाबू थे, अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि गृह मंत्रालय को देखते ही गोली मारने के आदेश देने पड़े। हालांकि बुधवार सुबह से शांति है। छिटपुट हिंसा जरूर हुई है। पुलिस के साथ ही अर्द्धसैनिक बलों को लगाया गया है। दिल्ली सरकार ने भी लोगों को अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। पढ़िए दिल्ली हिंसा से जुड़ी हर अपडेट -

26 February 2020
  • 05:40 PM

  • 05:39 PM

  • 05:39 PM

    नार्थ ईस्‍ट दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल मौके का जायजा लेने पहुंचे। उन्‍होंने कहा है कि अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। लोग संतुष्ट हैं। मुझे कानून एजेंसियों पर भरोसा है। पुलिस अपना काम कर रही है। उन्‍होंने जाफराबाद, मौजपुर एरिया का भ्रमण किया। लोगों से बातें की और उन्‍हें कहा कि अफवाहों पर ध्‍यान ना दें और शांति बनाए रखें। 

  • 02:17 PM

    यह हैं यतेंद्र कुमार शर्मा। इनकी स्टेशनरी की दुकान है, उसके बराबर में ही मकान है। परिवार में पत्नी कुसुम शर्मा है। कल दंगाइयों ने इनके मकान और दुकान में आग लगा दी। सबकुछ जलकर खाक हो गया है। घर से एक पर्स मिला है जिमसें सिर्फ 3 रुपए मिले है। आग लगने से पहले ही यतेंद्र अपनी पत्नी को लेकर शिव विहार में एक रिश्तेदार के घर चले गए थे।  यतेंद्र का का कहना है इस तीन रुपए में एक वक्त की रोटी भी नहीं आएगी।

  • 02:16 PM

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद गोपाल राय ने भी दिल्ली में  सेना लगाने की मांग की 

    पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर आम आदमी पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि  पिछले 3 दिनों से हम लोग लगातार सभी घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं। पार्टी के सभी कार्यकर्ता भी अपने स्तर पर हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं। जिस दिन घटना हुई अगर पुलिस उसी दिन घटना को रोक देती तो आज स्थिति ऐसी नहीं होती। कुछ जगहों पर कर्फ़्यू लगाया गया। लेकिन उसके बाद भी घटनाएँ रुकी नहीं। बाबरपुर, करावल नगर, गोकलपुरी, मुस्तफ़ाबाद, सीलमपुर विधानसभा के काफी हिस्सों में कल रात स्तिथि काफी भयानक रही। मुख्यमंत्री जी समेत पूरी दिल्ली सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उसके बाद भी स्तिथि नियंत्रण के बाहर है। आम आदमी पार्टी ये माँग कर रही है कि दिल्ली में शांति बहाल की जाए। हम HMO एवं  PMO से आग्रह करते हैं कि दिल्ली में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तुरंत सेना लगाई जाए।

  • 02:15 PM

    सोनिया के बयान पर प्रकाश जावड़ेकर का पलटवार

    सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया तो केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पलटवार किया। जावड़ेकर ने कहा, कांग्रेस हिंसा पर राजनीति कर रही है। सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के समय भी कांग्रेस ने ऐसा ही किया था। सोनियाजी पूछ रही हैं कि अमित शाह कहां थे...अमित शाह ने तो मंगलवार को सभी दलों की बैठक बुलाई और हालात का जायजा लिया। 

  • 02:02 PM

    दिल्ली की हिंसा को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा मौजूदा हालात की विस्तृत समीक्षा की। पुलिस शांति कायम करने की कोशिश कर रही है। मैं दिल्ली के अपने भाई बहनों से भी शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। यह जरूरी है कि शांति और सौहार्द का वातावरण जल्द से जल्द बन सके। 

  • 01:31 PM

     उत्तर पूर्वी दिल्ली के बृजपुरी इलाके में जयपुर से  शादी समारोह में आया परिवार दंगे के कारण फंस गया था, कई दिनों बाद आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देख ये परिवार वापस घर जाने के लिए निकला है।

  • 01:26 PM

    अरुण मॉडर्न पब्लिक स्कूल में दंगाइयों ने कल शाम आग लगाई थी। यह आग आज भी लगी हुई थी। कई घंटों की मशक्कत के बाद दमकल ने आग बुझाई है। यह स्कूल पूर्व विधायक भीष्म शर्मा का है। जिस वक्त स्कूल में आग लगाई बस एक गार्ड था। प्रिंसिपल ज्योति रानी ने बताया कि दंगाइयों ने लाइब्रेरी में घुसकर किताबे अलमारी से निकाली फिर जलाई। पूरा स्कूल जला दिया, डेस्क जल गई। स्कूल में खड़ी गाड़ियों को जला दिया। 1987 से यह स्कूल है, जहां सभी धर्म के लोग पढ़ते हैं।

  • 01:21 PM

     दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

    दिल्ली हिंसा पर बुधवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। इसके बाद पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मीडिया को संबोधित किया और बताया कि रविवार से फैली हिंसा एक सोची समझी साजिश है। भाजपा नेताओं के बयानों के बाद हिंसा फैली और आज 20 जानें चली गई हैं। सोनिया ने कपिल मिश्रा के बयान का भी जिक्र किया, जिसमें उन्होंने रास्ते खाली करवाने के लिए पुलिस को तीन दिन का समय दिया था। सोनिया ने आगे कहा, यह गृहमंत्री की नाकामी है, इसलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। साथ ही कांग्रेस ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर भी निशाना साधा। 

  • 01:08 PM

     खजूरी ब्लॉक मैं दंगाई द्वारा लगाई गई फैक्ट्री में आग अभी भी लगी हुई है। ऐसी आगजनी की वारदातें कई स्थानों पर हुई है। आज सुबह से दमकल की गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही हैं। 

  • 01:00 PM

    AAP नेता संजय सिंह ने भाजपा पर लगाया आरोपी

    आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह का आरोप है कि दिल्ली की हिंसा के पीछे भाजपा का हाथ है। उन्होंने अभय वर्मा और कपिल मिश्रा का नाम लिया और कहा कि ये लोग जनता को सरेआम भड़का रहे हैं और इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। संजय सिंह ने यह भी कहा कि अरविंद केजरीवाल की मांग के बाद भी सरकार सेना नहीं बुला रही है। 

  • 12:58 PM

    राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे कांग्रेस नेता

    कांग्रेस ने दिल्ली हिंसा के विरोध में राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालने का फैसला किया है। कांग्रेस का आरोप है कि इन हालात के लिए मोदी सरकार और भाजपा जिम्मेदार हैं। 

  • 12:56 PM

    वीडियो: अभी प्यार से बात रहे, फिर सख्ती बरतेंगे

    दिल्ली पुलिस की ओर से सीलामपुर में अनाउंसमेंट किया गया कि एक महीन के लिए धारा 144 लगा दी गई है। यहां कोई भी व्यक्ति नजर ना आए। अभी तुम्हें प्यार से बताया जा रहा है, फिर सख्ती से बताया जाएगा। दुकान बंद कर दो यहां। 

  • 12:49 PM

    गोकुलपुरी में फ्लैगमार्च, देखिए वीडियो

    दिल्ली के हिंसाग्रस्त गोकुलपुरी सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), सेंट्रल औद्योगिक सिक्योरिटी फोर्स (CISF) और दिल्ली पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। अधिकारियों ने लोगों से घरों में रहने की अपील की। साथ ही अफवाहों पर विश्वास नहीं करने की अपील भी की गई। 

  • 12:38 PM

    सेना की तैनाती से गृह मंत्रालय का इन्कार

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की इस मांग को खारिज कर दिया है कि राजधानी में सेना तैनात कर दी जाना चाहिए। सूत्रों के हवाले से यह खबर दी गई है। केजरीवाल ने आज सुबह ही गृह मंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर सेना बुलाने की मांग की थी। केजरीवाल का आरोप है कि पुलिस दिल्ली हालात काबू नहीं कर पा रही है।

  • 12:35 PM

    साहिबाबाद में अतिथी देवो भव :

    हिंसा के बीच साहिबाबाद में पुलिस का अलग चेहरा नजर आया। यहां जर्मनी निवासी युवती को निकालने के लिए पुलिस ने भोपुरा बॉर्डर पर बैरियर हटाया। युवती फ्लाइट पकड़ने के  लिए एयरपोर्ट जा रही थी।

  • 12:28 PM

    आइबी के कांस्टेबल की हत्या कर नाले में फेंका

    चांद बाग पुलिया पर नाले से आइबी के कांस्टेबल का शव निकाला गया है। मृतक अंकित शर्मा खजूरी में रहते थे।मंगलवार शाम को वह ड्यूटी से घर लौट रहे थे। आरोप है कि चांद बाग पुलिया पर कुछ लोगों ने उन्हें घेर लिया। उनकी पीट पीट कर हत्या कर दी। इसके बाद शव को नाले में फेंक दिया। परिजन मंगलवार से ही उनकी तलाश में थे।
    अंकित के पिता रविंदर शर्मा भी आइबी में हेड कांस्टेबल हैं। उन्होंने एक आप नेता के समर्थकों पर हत्या का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि पिटाई के साथ अंकित को गोली भी मारी गई है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी अस्पताल भेज दिया है।

  • 12:10 PM

    गोकुलपुरी में आज सुबह से शांति

    गोकुलपुरी की यह तस्वीर सामने आई है। यहां मंगलवार को हिंसा फैली थी और आगजनी हुई थी। हालांकि आज सुबह से शांति है। इलाके में भारी मात्रा में पुलिसबल तैनात है और उपद्रव के बाद फैली अस्तव्यस्त हुईं चीजों हटाया गया है। 

  • 12:06 PM

     शाहीनबाग में दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी

    शाहीनबाग खाली करवाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कोई आदेश नहीं दिया और सुनवाई 23 मार्च तक के लिए टल गई। इसके बाद शाहीनबाग में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। 

  • 11:56 AM

    जौहरीपुरा में फ्लैगमार्च

    पुलिस ने बुधवार सुबह जौहरीपुरा इलाके में फ्लैग मार्च किया। बीते तीन दिनों में यह भारी हिंसा हुई है। पुलिस अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। इसी तरह बाबरपुरा में भी फ्लैग मार्च किया गया। 

  • 11:52 AM

    गोकुलपुरी में आग बुझाने का काम जारी

    हिंसाग्रस्त गोकुलपुरी इलाके में दमकल विभाग द्वारा आग बुझाने का काम किया जा रहा है। यहां के एक मार्केट में 24 फरवरी को आग के हवाले कर दिया गया था। 

  • 11:47 AM

    यमुना विहार में जनजीवन सामान्य है। लोग घरों से निकल भी रहे हैं। यातायात भी चल रहा है

  • 11:33 AM

    दिल्ली में मरने वालों की संख्या 20 पहुंची

    गुरु तेग बहादुर अस्पताल के Medical Superintendent सुनील कुमार गौतम का बयान, दिल्ली में भड़की हिंसा के बाद 189 घायलों को अस्पताल लाया गया था, जिनमें से 20 की मौत हो गई है। 

  • 11:15 AM

    केजरीवाल बोले- हालात चिंताजनक, पुलिस ने कर पा रही काबू

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि राजधानी में हालात चिंताजनकहै।पुलिस कोशिश कर रही है, लेकिन अब तक काबू नहीं कर पाई है। सेना बुलाई जाना चाहिए और हिंसा ग्रस्त अन्य इलाकों में भी कर्फ्यू लगा दिया जाना चाहिए। केजरीवाल ने इस बारे में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखी है।

  • 11:12 AM

    दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई जारी

    दिल्ली में फैली हिंसा पर हाई कोर्ट में सुनवाई हो रही है। याचिका दायर की गई है कि हिंसा में मारे गए लोगों के परिजन को मुआवजा मिले। साथ ही भड़काऊ बयान देने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

  • 11:10 AM

    ANI ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया, NSA अजीत डोभाव ने साफ कर दिया है कि राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं  की जाएगी। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस को कार्रवाई की पूरी छूट दी गई है।

  • 10:52 AM

    पूर्वी दिल्लीः घोंडा चौक के पास एक मदर डेयरी बूथ खुला हुआ था। लोग दूध लेने आ रहे थे, सुबह छह बजे बूथ खुल गया था। अब अर्द्धसैनिक बल ने बूथ बंद करवा दिया। सुरक्षा के लिहाज से ऐसा करना बताया गया है।

  • 10:25 AM

     दिल्ली को शांत करने की जिम्मेदारी अजीत डोभाल को

    एएनआई के मुताबिक, दिल्ली को शांत करने की जिम्मेदारी अजीत डोभाल को सौंपी गई है। डोभाल ने बीती रात हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया था और आज दिन में होने वाली CCS और कैबिनेट की बैठक में ताजा हालात की जानकारी देंगे। 

  • 10:21 AM

    पीएम मोदी को जानकारी देंगे अजीत डोभाल

    NSA अजीत डोभाल ने बीती रात हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरान किया था। अब दिन में होने वाली CCS की बैठक में डोभाल पीएम मोदी को जानकारी देंगे। 

  • 10:18 AM

    गोकुलपुरी में फिर भड़की हिंसा, मरने वालों का आंकड़ा 18 पहुंचा

    दिल्ली में सुबह से शांति थी, लेकिन सुबह 10 बजे के करीब गोकुलपुरी में कुछ लोगों ने कबाड़ की एक दुकान में आग लगा दी। यहां भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। वहीं मरने वालों की संख्या 18 पहुंच गई है। आज के दिन में ही 5 लोगों ने जान गंवाई।

  • 09:37 AM

    दिल्ली में आज सुबह का हाल

    हिंसा प्रभावित इलाकों में बुधवार सुबह शांति नजर आ रही है, लेकिन लोग आशंकित हैं और तनाव बना हुआ है। जिन इलाकों में कर्फ्यू नहीं लगा है, वहां लोग बाहर निकले हैं और रोजमर्रा की चीजें खरीद रहे हैं। मौजपुर चौक पर भी राहगीरों और वाहन चालकों की आवाजाही है। यहां भी अर्द्धसैनिक बल तैनात हैं। कबीर नगर सर्विस रोड़ पर सबसे ज़्यादा पत्थरबाजी हुई थी। यहां पर अभी भी परिचालन बंद है। कर्फ्यू के बावजूद खजूरी पुस्ता रोड स्थित दिल्ली सीमा के अंदर सड़क पर एकत्र हो रहे लोग। रोड़ पर कोई पुलिसकर्मी नहीं है। वहीं दिल्ली सीमा में एकत्र लोगों को देख सुरक्षा की दृष्टि से यूपी सीमा पर ने बल तैनात कर दिया है।

  • 09:32 AM

    जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे से गुजरे वाहन

    पूर्वी दिल्लीः जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे से गुजरते वाहन। शनिवार रात को यहां महिलाएं सड़क बंद करके धरने पर बैठ गई थीं। पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए महिलाओं को यहां से हटाने में सफलता हासिल कर दी थी।

  • 09:26 AM

    एक से डेढ़ घंटे लाइन में लगने पर मिल रहा है दूध

    हिंसा के बाद बुधवार को दूध की कुछ दुकानें पुलिस के सहयोग से खुली। जो दुकानें खुली हैं वहां दूध के लिए लंबी-लंबी कतारें नजर आईं। एक शख्स को दूध लेने में एक से डेढ़ घंटे का समय लग रहा है। आम दिनों की तरह दुकानों पर पैकेट वाला दूध नहीं मिल रहा, बिना पैकेट वाला दूध ही दुकानों पर उपलब्ध है।

  • 09:22 AM

    गलियों में रातभर पहरा देते रहे लोग, जागते रहो के नारे लगते रहे

    हिंसा प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों में खौफ है। मुख्य सड़कों पर भारी सुरक्षाबल तैनात रहा, लेकिन गलियों और कॉलोनियों के अंदर लोगों को रातभर जागना पड़ा। कॉलोनियों में आम लोगों ने खुद समूह बनाकर पहरेदारी की। रात में ब्रह्मपुरी, करावल नगर, चांद बाग, शिव विहार, बाबरपुर, कर्दमपुरी जाफराबाद सहित अन्य मुख्य सड़कों पर बवाल नहीं हुआ, लेकिन कॉलोनी में तनाव बरकरार रहा। गलियों में एक तरफ जागते रहो तो दूसरी तरफ धार्मिक नारे गूंज रहे थे। 

  • 09:19 AM

    अमित शाह ने की घायल डीसीपी के परिवार से बात

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली हिंसा में घायल शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा के परिवार से बात की और उनकी सेहत के बारे में जानकारी ली। सोमवार को हिंसा में डीसीपी अमित शर्मा की गाड़ी पर हमला हुआ था।

  • 09:00 AM

    दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 17 पहुंचा

    दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 पहुंच गई है। बुधवार सुबह गुरु तेग बहादुर अस्पताल की ओर से यह जानकारी दी गई। मृतकों में कांस्टेबल रतन लाल भी हैं, जिनका आज ही राजस्थान में अंतिम संस्कार होगा। 

  • 08:59 AM

    पैतृक गांव में रतनलाल का अंतिम संस्कार आज, परिवारवालों ने मांगा शहीद का दर्जा

    नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की हिंसा में शहीद दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतनलाल को बुधवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। सीकर के उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार होगा। इस बीच, रतनलाल के परिवार ने उन्हें शहीद का दर्जा देने की मांग की है। 

  • 08:10 AM

    घायलों के इलाज के लिए आधी रात को हुई हाई कोर्ट में सुनवाई

    दिल्ली में जारी हिंसा के बीच हाई कोर्ट में मंगलवार रात को सुनवाई हुई। दरअसल, कुछ डॉक्टरों ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया कि हिंसा ग्रस्त इलाकों में उनकी एंबुलेंस नहीं जा पा रही है और घायलों को इलाज नहीं हो पा रहा है। इस पर जस्टिस मुरलीधर के घर सुनवाई हुई और आदेश दिया गया कि एआई हिंद हॉस्पिटल के मरीजों के किसी नजदीकी अस्पताल में लेजाकर इलाज मुहैया करवाया जाए।

  • 07:41 AM

    NSA अजीत डोभाल ने आधी रात को किया सीलमपुर का दौरा

    राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल मंगलवार रात सीलमपुर में डिप्टी कमिश्नर के दफ्तर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। दिल्ली के जिन इलाकों में हिंसा फैली है,  उनमें सीलमपुर भी शामिल है। 

     

  • 07:32 AM

    राहत भरी खबर: मेट्रो सेवा आज पूरी तरह सामान्य

    दिल्ली के लोगों के लिए बुधवार सुबह राहत देने वाली सबसे बड़ी बात यह रही कि मेट्रो सेवा सामान्य चल रही है। दिल्ली मेट्रो की ओर से बताया गया कि सभी स्टेशनों के गेट खुले हैं और सेवा पूरी तरह सामान्य है। 

  • 07:30 AM

    केजरीवाल के घर बाहर से प्रदर्शनकारियों को हटाया

    दिल्ली में जारी हिंसा के बीच मंगलवार देर रात कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर प्रदर्शन किया। इनका कहना है कि केजरीवाल ने दिल्ली के हालात सामान्य करने के लिए कुछ नहीं किया। जल्द ही पुलिस बल पहुंचा और प्रदर्शनकारियों को हटाया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK