Menu

Live Fire Breaks Out In Delhi : दिल्ली में आग से 43 की मौत, केंद्र सरकार 2 लाख और दिल्ली सरकार देगी 10 लाख मुआवजा

Sun, 08 Dec 2019 10:49 PM (IST) | शशांक शेखर वाजपेई

HIGHLIGHT

  1. इमारत की एक फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी मोहम्मद आजाद ने बताया कि फैक्ट्री में करीब 300 लोग सो रहे थे।
  2. कई एंबुलेस भी मौके पर पहुंच चुकी हैं और घायलों को चार अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  3. गलियां इतनी संकरी हैं कि जब एक एंबुलेंस बाहर निकलती है, तो ही दूसरी एंबुलेंस अंदर जा पाती है।

रविवार सुबह दिल्ली के अनाज मंडी के फिल्मिस्तान क्षेत्र में स्थित एक कारखाने में सुबह 5:22 बजे आग लगने की घटना में 43 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली फायर सर्विस के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि 56 से अधिक लोगों को आग से बचाया गया है। उत्तरी दिल्ली के सदर बाजार में स्थित इस इमारत में कई कारखाने चलते थे, जिसकी वजह से इमारत में 300 से ज्यादा मजदूर रह रहे थे। बताया जा रहा है कि इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल में आग लगने की वजह से लोग फंस गये थे और आग ने तीन इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया। दमकल विभाग की 30 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। फैक्ट्री मालिक के भाई को पुलिस ने किया गिरफ्तार कर लिया है।

08 December 2019
  • 03:23 PM

    दिल्ली नगर निगम ने कैसे चलने दी फैक्ट्री : सांसद संजय सिंह

    आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि अगर फैक्ट्री घर में अवैध रूप से चल रही थी, तो इसे बंद करने की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की थी। एमसीडी ने फैक्ट्री को कैसे चलने दिया? दिल्ली फायर सर्विस ने स्पष्ट किया है कि इसने कारखाने को उनकी तरफ से क्लियरेंस सर्टिफिकेट नहीं दिया गया था। 

     

  • 03:19 PM

    इमारत में नहीं थे आग बुझाने के उपकरण : चीफ फायर ऑफिसर

    दिल्ली फायर सर्विस के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने कहा कि रानी झांसी रोड पर आग लगने की घटना पर कहा कि इमारत में अग्नि सुरक्षा उपकरण नहीं थे। इसके साथ ही विभाग की तरफ से क्लियरेंस नहीं लिया गया था। 

  • 03:16 PM

    बिहार के पीड़ितों को बिहार सरकार देगी दो लाख की आर्थिक मदद

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली की आग के शिकार हुए बिहार के लोगों को वह दो-दो लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। पीड़ितों में अधिकांश बिहार के लोग थे। 

  • 03:13 PM

    पीड़ितों में अधिकांश लोग पूर्वांंचल और बिहार के : बिहार के मंत्री संजय झा

    बिहार के मंत्री संजय झा ने कहा कि यह तो होना ही था। आप जाइए और अंदर की स्थिति देखिए, नंगे तार फैले पड़े हैं। मृतकों और घायलों में अधिकतम लोग पूर्वांचल और बिहार के मधुबनी व दरभंगा से थे। यह बिजली विभाग की पूरी विफलता है।

     

  • 02:07 PM

    घटना की जांच होनी चाहिए : भाजपा सांसद गौतम गंभीर

    राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के उप कमांडेंट आदित्य प्रताप सिंह ने कहा कि बचाव अभियान अभी भी जारी है। हम अभी भी इमारत में तलाश कर रहे हैं। उधर, बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि मैं इस मामले में राजनीति नहीं करना चाहता, लेकिन इस घटना की जांच होनी चाहिए। किसी को तो जिम्मेदारी लेनी चाहिए, यह एक दुखद घटना है।

  • 02:01 PM

    केंद्र सरकार मृतकों के परिजनों को देगी 2 लाख रुपए मुआवजा

    पीएम नरेंद्रमोदी ने दिल्ली में हुए भीषण अग्निकांड में मृतकों के करीबी रिश्तेदारों को दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। यह राशि प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी। 

     

  • 01:52 PM

    फरार है बिल्डिंग का मालिक रेहान, आईपीसी की धारा 304 के तहत केस दर्ज

    दिल्ली पुलिस ने इमारत के मालिक के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस की डीसीपी नॉर्थ मोनिका भारद्वाज ने कहा कि इमारत का मालिक रेहान के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत केस दर्ज किया गया है। फिलहाल वह फरार है। 

  • 01:48 PM

    क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया गया केस : PRO दिल्ली पुलिस

    दिल्ली पुलिस के PRO एमएस रंधावा ने पुष्टि की है कि हादसे में 43 लोगों की मौत हो गई है। घायलों को LNJP और लेडी हार्डिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रथमदृष्टया आग लगने के कारण शार्ट सर्किट होना लगता है। मौके पर प्लास्टिक सामग्री होने की वजह से धुआं काफी फैला। जल्द ही घटनास्थल पर फॉरेंसिक टीम पहुंच रही है। मामले को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिया गया है।

     

  • 11:52 AM

    घटना की न्यायिक जांच के आदेश : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए और घायलों को 1 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। इसके साथ ही घायलों की चिकित्सा पर होने वाले खर्च को सरकार उठाएगी।  

  • 11:45 AM

    लोक नायक अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर ने कहा- अधिकांश मौतें दम घुटने से हुईं

    दिल्ली के लोक नायक अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर किशोर सिंह ने कहा कि अस्पताल में 34 लोगों को मृत हालत में लाया गया था। अधिकांश मौतें धुएं और दम घुटने की वजह से हुई हैं। घायलों की हालत गंभीर नहीं है, लेकिन उन्हें ऑब्जर्वेशन में रखा गया है। 

  • 11:40 AM

    भाजपा देगी घायलों को 25 हजार और मृतकों को पांच लाख मुआवजा : मनोज तिवारी

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी दिल्ली में हुए अग्नि कांड का जायजा लेने लेने के लिए घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने कहा कि यह एक दुखद घटना है। घायलों को इलाज के लिए 25 हजार रुपए और मृतकों के परिजनों को भाजपा की तरफ से आर्थिक मदद मुहैया कराई जाएगी। मनोज तिवारी ने कहा कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, घटना शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई थी। 

  • 11:35 AM

    पीएम मोदी ने किया ट्वीट- जताई संवेदना

    पीएम नरेद्र मोदी ने दिल्ली में लगी आग की घटना पर ट्वीट किया- रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में लगी आग बेहद भयावह है। हमारी संवेदना उन लोगों के साथ है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया। घायलों और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना। अधिकारी त्रासदी स्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।

  • 11:03 AM

    दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

    दिल्ली के मंत्री इमरान हुसैन ने कहा कि यह एक दुखद घटना है। मामले की जांच की जा रही है और जो भी इस घटना के लिए जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

  • 11:00 AM

    मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है कि दिल्ली में आग लगने की घटना दुखद है। बचाव अभियान जारी है। दमकल विभाग के कर्मचारी आग बुझाने के काम में लगे हुए हैं। घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

  • 10:56 AM

    सभी संभव मदद के अधिकारियों को निर्देश- अमित शाह

    दिल्ली में आग की घटना पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि- हमने संबंधित अधिकारियों को तत्काल सभी संभव मदद करने के निर्देश दे दिए हैं। बताते चलें कि यह उपहार सिनेमा कांड के बाद आग लगने से होने वाली मौतों की दूसरी सबसे बड़ी घटना है। 

  • 10:40 AM

    43 लोगों की मौत, NDRF की टीम भी पहुंची

    अब तक हादसे में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है। जिन लोगों को बचाया गया है, उन्हें धुंए की वजह से सांस लेने में परेशानी हो रही है। कई लोग गंभीर रूप से झुलसे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ) की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। 

  • 10:36 AM

    फैक्ट्री मालिक का भाई हिरासत में

    इमारत की एक फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मचारी मोहम्मद आजाद ने बताया कि फैक्ट्री में करीब 300 लोग सो रहे। यहां छह फैक्ट्रियां चल रही थीं, जिनमें सैकड़ों लोग काम करते थे। पुलिस ने इमारत के मालिक के भाई को हिरासत में ले लिया है। 

     

  • 10:33 AM

    चार अस्पतालों में घायलों को पहुंचाया गया

    अंदर फंसे लोगों को निकालने के बाद घायलों को आरएमएल अस्पताल, लेडी हार्डिंग और हिंदू राव अस्पताल सहित चार अस्पतालों में पहुंचाया जा रहा है। कई घायलों की हालत गंभीर है। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बचाव अभियान पूरा हो गया है। अब इमारत में कोई भी नहीं है। फिर भी एक बार दोबारा से इमारत का निरीक्षण किया जाएगा, ताकि यदि कोई इमारत में फंसा हो, तो उसे बाहर निकाला जा सके।  

     

  • 10:28 AM

    शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग

    आग लगने के कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है। मगर, अंदेशा जताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी होगी। आग ने देखते ही देखते तीन इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया। दूसरी और तीसरी मंजिल में फंसे लोग इमारत से नीचे नहीं उतर पाए और अधिकांश लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है।  

  • 10:27 AM

    बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

    दिल्ली फायर सर्विस के चीफ फायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि 56 से अधिक लोगों को आग से बचाया गया है। उत्तरी दिल्ली के सदर बाजार में स्थित इस इमारत में बचाव अभियान खत्म हो गया है। हालांकि, कई घायलों की हालत गंभीर है, लिहाजा मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। 

     

  • 10:16 AM

    संकरी गलियों में हुई परेशानी

    जिस इलाके में आग लगी थी, वहां संकरी गलियां होने की वजह से दमकल विभाग को आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं, और एंबुलेंस की गाड़ियों को मौके पर पहुंचकर घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जब एक एंबुलेंस निकलती थी, तो ही दूसरी अंदर जा पाती थी। 

  • 10:13 AM

    दमकल विभाग की 30 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद सुबह नौ बजे के आस-पास आग पर पूरी तरह से काबू पाया गया। 

  • 10:12 AM

    आग लगने के कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है कि सुबह 5.22 बजे इमारत में आग लगी थी, जिसने तीन इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK