कोरोना महामारी के चलते देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अधिकतर चीजें प्रभावित हुई हैं वहीं देश में अगर शिक्षा व्यवस्था की बात की जाए तो देश के तमाम राज्यों के समस्त स्कूलों में ताले नजर आने लगे हैं। ऐसे में सीबीएसई समेत कई राज्यों के बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं। वहीं असम राज्य की बात करें तो उसने 10 वी और 12वीं के एग्जाम कैंसिल न करने का निर्णय लिया है। राज्य की शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने कहा है कि राज्य बोर्ड की परीक्षाएं होगीं और राज्य सरकार जल्द ही इस संबध में एसओपी जारी करेगी।

बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए व उनके आकलन को लेकर असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल ने घोषणा जारी करते हुए कहा है कि कक्षा 12वीं की परीक्षा जुलाई-अगस्त 2021 में आयोजित की जाएगी। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए अभी तक कोई भी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। राज्य मंत्री ने बताया कि हेल्थ मिनिस्ट्री से बात करने के बाद ही परीक्षा के लिए गाइडलाइन को तैयार किया जाएगा।

बुधवार को असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल ने एक लेटर जारी करते हुए कहा है कि कोरोना की वजह से परीक्षा को केवल स्थगित किया गया है, रद्द नहीं किया गया है। कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेसिंग प्रोटोकाॅल को बनाए रखने के लिए परीक्षा केन्द्रों की संख्या में और अधिक इजाफा किया जाएगा। असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद जुलाई/अगस्त, 2021 के महीने में आयोजित करने जा रही है। यदि किसी परीक्षा केन्द्र में 400 से अधिक स्टूडेंट्स हैं तो पास के शैक्षणिक संस्थान को आयोजन स्थल बनाया जाएगा।

Posted By: Shailendra Kumar