CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द होने के साथ ही स्टूडेंट्स अब कॉम्पिटिटिव एक्जाम को लेकर चिंतित हैं। अगस्त में दो सबसे जरूरी परीक्षाएं होनेवाली हैं - जेईई मेन्स (JEE Mains 2021) और एनईईटी (NEET), लेकिन इनके आयोजन को लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है। हालांकि, कोरोना के मौजूदा हालात के मद्देनजर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर योजना बनानी शुरू कर दी है। इस विषय में केंद्रीय शिक्षा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से भी सलाह-मश्विरा किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेईई-मेन्स के लंबित चरणों के शेड्यूल पर फैसला करने के लिए जल्द ही एक समीक्षा बैठक आयोजित होने की संभावना है, जिसमें इस बात पर चर्चा की जाएगी कि क्या 1 अगस्त को NEET-UG की परीक्षा को आयोजित किया जा सकता है। माना जा रहा है कि शिक्षा मंत्रालय जल्द ही अगस्त में इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई-मेन्स (JEE Mains) और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम एनईईटी (NEET) के शेष दो एडिशन्स के आयोजन कोई निर्णय लेगा।

इस साल, COVID-19 महामारी के कारण, JEE Main 2021 को चार चरणों में आयोजित करने की योजना बनाई गई थी। फरवरी और मार्च के सत्र पूरे हो चुके हैं और रिजल्ट्स घोषित कर दिए गए हैं। लेकिन देश भर में COVID-19 मामलों में बढ़ोतरी की वजह से, JEE Main 2021, अप्रैल और मई सत्र स्थगित करना पड़ा। जहां तक ​​नीट यूजी 2021 (NEET UG 2021) परीक्षा का सवाल है, एनटीए ने 12 मार्च, 2021 को एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि नीट यूजी 2021 परीक्षा 1 अगस्त, 2021 को पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि, इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। अभी CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया तैयार किया जाना भी बाकी है।

Posted By: Shailendra Kumar