मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। असम हायर सेकंडरी सेकंड ईयर की परीक्षा 12 फरवरी को होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार Assam Higher Secondary Educational Council (AHSEC) ने वार्षिक परीक्षाओं के लिए आज आसाम हायर सेकंडरी या HS रूटीन अथवा डेट शीट जारी कर दी है। यह जानकारी आसाम आधारित एक मीडिया हाउस से मिली है। इसके अनुसार HS सेकंड ईयर की परीक्षा 14 मार्च 2020 तक चलेगी। असम हायर सेकंडरी एजुकेशनल काउंसिल हायर सेकंडरी ईयर परीक्षा इंग्लिश के साथ शुरू होगी और होम साइंस के साथ खत्‍म होगी। पिछले साल भी HS सेकंड ईयर की परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हुई थीं और 14 मार्च को खत्‍म हुईं थीं।

AHSEC ने गत 25 मई को परिणाम जारी किया था। अनुमान के अनुसार हर साल असम HS परीक्षाओं के लिए 2 लाख से अधिक छात्र रजिस्‍ट्रेशन कराते हैं। HS सेकंड ईयर की परीक्षाएं 18 दिनों में दो सत्रों (सुबह और दोपहर) में एक महीने की अवधि में चलेंगी। इसकी प्रैक्टिकल परीक्षाएं अगले साल जनवरी में होंगी।

HSEC HS परीक्षाओं के संबंध में रजिस्‍ट्रेशन और अन्‍य डिटेल (प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष दोनों) काउंसिल के ऑफिशियल पोर्टल ahsec.nic.in पर उपलब्ध होंगे। बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन असम या SEBA द्वारा कक्षा 10 या HSLC परीक्षा फरवरी महीने में होगी। HSLC परीक्षा 10 फरवरी से शुरू होगी और 29 फरवरी को संपन्न होगी।

इस बीच राष्ट्रीय स्तर के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा बोर्ड सीबीएसई का इंतजार अभी भी जारी है क्योंकि बोर्ड अभी तक अपने कक्षा 10 और कक्षा 12 दोनों छात्रों के लिए डेट शीट जारी नहीं कर सका है। HS सेकंड ईयर की परीक्षा दो दिनों (सुबह और दोपहर) में एक महीने की अवधि के 18 दिनों में होगी। अगले साल जनवरी में प्रैक्टिकल परीक्षा होगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस