जयपुर, 14 जून 2022: भारत में छात्रों के लिए संगठित कोचिंग में अग्रणी, एलेन कॅरियर इंस्टीट्यूट (एसीआई) ने आज अपनी पहली डिजिटल शाखा - एलेन डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के शुभारंभ के साथ एड-टेक में अपने प्रवेश की घोषणा की। कंपनी ने जेईई (एडवांस्ड और मेन) और एनईईटी (यूजी) जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग का बीड़ा उठाया है। इसका उद्देश्य अपने नए डिजिटल उद्यम के माध्यम से भारतऔर अन्य जगहों के छात्रों के लिए शिक्षा परिणामों में महत्वपूर्ण रूप से सुधार करना है।

छात्रों की कॅरियर आकांक्षाओं के मार्ग में बाधाजन्य परिस्थितियों को दूर करने के उद्देश्य से, एलेन कॅरियर इंस्टीट्यूट कॅरियर कोचिंग को लेकर महत्वपूर्ण योजना बना रहा है कि आज किस तरह डिजिटल और ऑफलाइन शिक्षण विकल्पों के मिश्रण के जरिए कोचिंग शिक्षा प्रदान की जाए। एलेन डिजिटल मेंटर सपोर्ट, ऑनलाइन और ऑफलाइन सपोर्ट, कॅरियर परामर्श और मनोवैज्ञानिक परामर्श प्रदान करके छात्रों को उनकी तैयारी के दौरान सक्षम बनाएगा। इसके अतिरिक्त इस मंच के शुभारंभ के साथ, आईआईटी-जेईई और एनईईटी तैयारी के लिए प्रमुख कोर्स के साथ, यह संस्थान नॉन-साइंस अल्पावधि, दीर्घावधि कोर्स का क्यूरेटेड रेंज, कार्यशालाएं और क्रैश कोर्स फॉर्मट्स भी उपलब्ध कराएगा।

एड-टेक क्षेत्र में अपने प्रवेश पर टिप्पणी करते हुए, एलेन डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री आनंद माहेश्वरी ने कहा, “पिछले तीन दशकों में, एलेन प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी के लिए शीर्ष संस्थान के रूप में उभरा है और लगातार इन परीक्षाओं में शीर्ष परिणाम देता रहा है। हमारी प्रामाणिक शिक्षापद्धति ने हमें ऐसी अच्छी स्थिति में बनाए रखा है जिससे अनेक छात्र और अभिभावक साल दर साल कोटा और अन्य जगहों के हमारे सेंटर्स में भारी संख्या में आते रहे हैं। वर्तमान वातावरण में जहां विकल्प तो बहुत हैं, लेकिन शिक्षापद्धति पर प्रश्नवाचक चिह्न लगा हुआ है, हमने अपनी सेवाओं को ऐसे और अधिक छात्रों तक पहुँचाने की आवश्यकता महसूस की जो हमारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए उन शहरों तक आने में असमर्थ हैं जहाँ हमारे केंद्र हैं। यही नहीं, डिजिटल की सर्वव्यापकता एवं सर्वसुलभता के चलते हम तीव्र गति से और बड़े पैमाने पर अपनी उपलब्धता सुनिश्चित कर सकेंगे और वो भी शिक्षा की गुणवत्ता से बिना कोई समझौता किए।"

इसके अलावा, सर्वोत्तम क्लास कोचिंग सुनिश्चित करने के लिए, कंपनी शिक्षार्थी की शैक्षणिक आवश्यकताओं के आधार पर पाठ्यक्रम अनुकूलन विकल्प प्रदान करेगी। जो छात्र कोचिंग के डिजिटल मोड का विकल्प चुनते हैं, वे अपने अकादमिक और कॅरियर लक्ष्यों के अनुरूप अपने शिक्षण मॉड्यूल को निजीकृत करने में सक्षम होंगे। छात्र विषय स्तर पर भी अपनी अध्ययन योजना का नियोजन और संशोधन कर सकते हैं।

एलेन कॅरियर इंस्टीट्यूट के वाइस प्रेसिडेंट, श्री पंकज अग्रवाल ने कहा, "हमारे संस्थान के बुनियादी मूल्यों पर निर्मित, एलेन डिजिटल हमारे छात्रों के लिए सर्वोत्तम परिणाम लाने हेतु अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म पर विशेषज्ञ फैकल्टी और प्रामाणिक शिक्षापद्धति से अकादमिक उत्कृष्टता प्रदान करके सर्वश्रेष्ठ प्रदान करने के लिए समर्पित है। इस प्लेटफॉर्म के लॉन्च के साथ, हम अधिकाधिक छात्रों तक अपनी पेशकशें पहुँचा सकेंगे जिनकी आकांक्षाएं केवल विज्ञान तक सीमित न होकर विविध हैं।"

एलेन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने पिछले महीने बोधि ट्री से 600 मिलियन डॉलर जुटाए थे। एलेन डिजिटल के लॉन्च के साथ, अब समूह भारत के 40 शहरों से परे अपनी जड़ों का विस्तार करने के उद्देश्य के साथ आगे बढ़ रहा है। इससे उन छात्रों के लिए कक्षाओं तक पहुंचने की अनिवार्य आवश्यकता नहीं होगी जो अन्यथा अपने सपनों को पूरा करने के प्रयास में सक्षम नहीं हो पाते।

Posted By:

  • Font Size
  • Close