CBSE Board Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) स्कूली शिक्षा को सुचारू बनाने और अच्छी गुणवत्ता के उद्देश्य से लगातार पहल कर रहा है। हाल ही में, सीबीएसई बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सूचनाएं जारी की है जो बोर्ड परीक्षा के लिए 2021 में आयोजित की जानी हैं। यह सूचना बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध कराई गई है।

बोर्ड सभी परीक्षा संबंधी प्रक्रियाओं को सुचारू बनाना चाहता है और यह भी चाहता है कि स्कूलों के पास पर्याप्त समय हो ताकि सभी गतिविधियां समय पर पूरी हो सकें। बता दें कि बोर्ड एग्जाम रजिस्ट्रेशन पहले ही शुरू कर दिया है। रजिस्ट्रेशन नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के सभी नियमित छात्रों के लिए किया जाएगा और ये छात्र 2021 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। रजिस्ट्रेशन 8 अगस्त, 2019 से शुरू किया गया है और यह सितंबर 2019 तक बंद हो जाएगा।

बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और छात्रों के साथ-साथ स्कूलों के लिए कुछ नई जानकारी जारी की है। स्कूलों को नए स्कूल कोड दिए गए हैं, जिनका उपयोग स्कूलों द्वारा किया जाना चाहिए। विद्यालयों द्वारा छात्रों को ऑनलाइन मोड में रजिस्टर्ड किया जाना है। स्कूलों को निर्धारित समय के भीतर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।


ये भी हैं जरूरी बातें

- साल 2020 में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा सभी स्कूलों को नए स्कूल कोड सूचित कर दिए गए हैं। स्कूलों को केवल सभी पत्राचार में नए स्कूल कोड का उपयोग करने की सलाह दी जाएगी।

- केवल वे छात्र जिनके नाम रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जमा किए जाएंगे, वे कक्षा 10 वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हो सकेंगे, जो फरवरी / मार्च / अप्रैल 2021 में आयोजित की जाएगी।

- सभी सीबीएसई संबद्ध स्कूलों को ऑनलाइन जमा करने के लिए आगे बढ़ने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, स्कूलों को पहले से उपलब्ध यूजर आईडी के रूप में एफिलिएशन नंबर का उपयोग करना चाहिए।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close