कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने आज JEE (Main)- मई 2021 सेशन स्थगित करने की घोषणा की। ये परीक्षा इसी महीने होनेवाली थी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। वैसे केंद्रीय मंत्री ने छात्रों को सलाह दी कि वे आगे के अपडेट के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

आपको बता दें कि एक दिन पहले ही सरकार ने NEET पीजी की परीक्षा को भी चार महीनों के लिए स्थगित कर दिया था। इस बारे में सरकार का कहना था कि 31 अगस्त से पहले ये परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। मेडिकल से जुड़े लोगों ने इस पर खासी आपत्ति भी जताई थी। पीएमओ ऑफिस की तरफ से जारी बयान के मुताबिक MBBS अंतिम वर्ष के छात्रों को फैकल्टी की देखरेख में टेलीकंसल्टेशन और हल्के कोविड मामलों की निगरानी के काम में इस्तेमाल किया जा सकता है। सीनियर डॉक्टर्स और नर्सों की देखरेख में बीएससी/जीएनएम की योग्य नर्सों का पूर्णकालिक कोविड नर्सिंग में उपयोग किया जाएगा। मेडिकल इंटर्न अपने फैकल्टी की देखरेख में कोविड मैनेजमेंट ड्यूटी पर तैनात किए जाएंगे।

इस सेवा के बदले में ऐसे चिकित्साकर्मी, जिन्होंने कोविड ड्यूटी में 100 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें प्रतिष्ठित कोविड राष्ट्रीय सेवा सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही कोविड ड्यूटी पर 100 दिन पूरा करने वाले चिकित्साकर्मियों को नियमित सरकारी भर्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी। देश में बढ़ते कोविड मामलों और डॉक्टरों की कमी को देखते हुए सरकार ने ये कदम उठाया है।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close