प्रयागराज। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने बुधवार को जेई-2018 टियर-1 परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। परीक्षा 23, 25, 26 व 27 सितंबर तक Online मोड पर होगी। प्रतिदिन दो पालियों में दो घंटे का पेपर होगा। प्रथम पाली की सुबह 10 से 12 बजे तक होगी।

शाम को तीन से पांच बजे तक परीक्षा कराई जाएगी। सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल स्ट्रीम की परीक्षा अलग-अलग तारीख पर कराई जाएगी।

अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र परीक्षा से चार दिन पहले वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा। अभ्यर्थियों को उसे वहीं से डाउनलोड करना होगा।

UP व बिहार के अंतर्गत आने वाले मध्य क्षेत्र के निदेशक राहुल सचान ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। मध्य क्षेत्र के 174057 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

74 केंद्रों में होगी परीक्षा

एसएससी ने जेई-2018 परीक्षा के लिए यूपी व बिहार के अंतर्गत आने वाले मध्य क्षेत्र में 74 केंद्र बनाए गए हैं। सबसे अधिक 12 केंद्र लखनऊ में बनाए गए हैं। आगरा, कानपुर व गोरखपुर में छह-छह केंद्र बने हैं।

अलीगढ़, आरा, बरेली, भागलपुर, दरभंगा, मुरादाबाद व पूर्णिया में एक-एक केंद्रों में परीक्षा होगी। इसके अलावा झांसी व मेरठ में दो-दो, लखनऊ में 12, मुजफ्फरपुर में तीन, पटना में 10, प्रयागराज में 11 और वाराणसी में नौ केंद्रों में परीक्षा होगी।

किस स्ट्रीम में कौन सी एग्‍जाम

सिविल स्ट्रीम : यह परीक्षा 23 सितंबर को सुबह और शाम की पाली में होगी। जबकि 25 सितंबर को सुबह की पाली में परीक्षा कराई जाएगी। इसमें देशभर से 310050 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। मध्य क्षेत्र के 64902 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

मैकेनिकल स्ट्रीम : यह परीक्षा 25 सितंबर को शाम व 27 सितंबर को सुबह और शाम दोनों पालियों में होगी। इसमें देशभर के 282648 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। मध्य क्षेत्र से 65870 अभ्यर्थी होंगे।

इलेक्ट्रिकल स्ट्रीम : यह परीक्षा 26 सितंबर को सुबह व शाम की पाली में होगी। परीक्षा में देशभर से 219882 अभ्यर्थी शामिल होंगे। मध्य क्षेत्र के 43285 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना