झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 8वीं बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in के अलावा jacresults.com, jac.jharkhand.gov.in और jharresults.nic.in पर जाकर भी देख सकते हैं।

8वीं की फरवरी में हुई परीक्षा में 5.56 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। परीक्षा 11 फरवरी, 2019 को शुरू हुई थी। परीक्षा 100 प्रश्न थे, जिन्हें छात्रों को ओएमआर शीट पर भरना था और यह प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों से पूछे गए थे। उम्मीदवारों के लिए 20-20 मार्क्स के पेपर निर्धारित किए गए थे।

यह पहली बार था जब JAC बोर्ड ने 8 वीं कक्षा के छात्रों के लिए ओएमआर शीट आधारित परीक्षा आयोजित की। छात्रों को ग्रेड में अपने परिणाम मिलेंगे। पहले उनके अंकों की गणना की जाएगी और फिर उनके अंकों के अनुसार उन्हें ग्रेड दिए जाएंगे। बता दें कि 12 अप्रैल को 8वीं के रिजल्ट के घोषित होने की उम्मीद थी लेकिन JAC ने 9वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया था।

Jharkhand JAC 8th result 2019: ऐसे चेक करें

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jac.nic.in पर जाएं।

- होम पेज पर कक्षा 9वीं की रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

- अपना रोल नंबर/रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य डिटेल्स भरें।

- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर नजर आएगा।

- रिजल्ट डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट सुरक्षित रख लें।

बता दें कि JAC कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह तक जारी हो सकता है। राज्य के 1,395 केंद्रों पर कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के लिए 7.57 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। 937 केंद्रों में कक्षा 10 की परीक्षा में 4.41 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया, वहीं 458 केंद्रों में कक्षा 12 के लिए 3.15 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षाओं में हिस्सा लिया।