कैम्पसेस के लिए आयोजित की जाने वाली भारत की सबसे बड़ी बिज़नेस क्विज़ के ऑनलाइन संस्करण टाटा क्रूसिबल कैंपस क्विज़ 2022 के क्लस्टर फाइनल्स में आईआईएम इंदौर कॉलेज के कैवल्य करकरे विजयी हुए है।मध्य प्रदेश क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले क्लस्टर 8 के फाइनल्स में मुकाबला काफी कड़ा रहा, जिसमें प्रतिभागियों की तेज़ सोच और क्विज़िंग क्षमताओं ने सभी को प्रभावित किया।

भाग्यशाली विजेता को 35,000* रुपयों के नकद इनाम से सम्मानित किया गया और उन्हें नेशनल फाइनल्स के लिए ज़ोनल फाइनल में हिस्सा लेने का अवसर भी मिलेगा। आईआईटी इंदौर कॉलेज के अरुणादित्य दास पी को उपविजेता घोषित कर दिया गया और उन्हें 18,000* रुपयों के नकद इनाम से पुरस्कृत किया गया। टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, देवास के फिनिश्ड लेदर के बिज़नेस हेड श्री राजसेकरन पद्मनाभन ने इस अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित रहकर वर्चुअल समारोह में पुरस्कारों का वितरण किया।

महामारी में उत्पन्न हुई चुनौतियों की वजह से टाटा क्रूसिबल ने 2020 से ऑनलाइन फॉर्मेट शुरू किया है। कैंपस क्विज़ के ऑनलाइन संस्करण के लिए देश को 24 क्लस्टर्स में विभाजित किया गया है और ऑनलाइन प्रिलिम्स के दो लेवल्स के बाद हर क्लस्टर से विजेता 12 फाइनलिस्ट्स को वाइल्ड कार्ड फाइनल्स के लिए आमंत्रित किया जाएगा और उनमें से विजेता 6 फाइनलिस्ट्स 24 ऑनलाइन क्लस्टर फाइनल्स में भाग लेंगे। इन 24 क्लस्टर्स को चार ज़ोन्स में विभाजित किया है - दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और उत्तर। हर ज़ोन में कुल 6 क्लस्टर्स हैं।

हर क्लस्टर फाइनल्स के विजेता को ज़ोनल फाइनल्स में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। ज़ोनल फाइनल्स के विजेता सीधे नेशनल फाइनल्स के लिए पात्र होंगे। चार ज़ोनल फाइनल्स के उपविजेता वाइल्ड कार्ड फाइनल में जाएंगे और इन 4 में से 2 नेशनल फाइनल्स में हिस्सा लेंगे। सबसे आखिर में 6 विजेता राष्ट्रीय अंतिम राउंड के लिए आमंत्रित किए जाएंगे। राष्ट्रीय अंतिम विजेता को 2.5 लाख* रुपयों के महा पुरस्कार और प्रतिष्ठित टाटा क्रूसिबल ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।

Posted By:

  • Font Size
  • Close