KVS Admission 2022 Class 1। केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी की प्रक्रिया अगले आदेश तक रद्द कर दी है और केंद्रीय विद्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि आगामी सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 1 के लिए ऑनलाइन प्रवेश लॉटरी को अगले आदेश तक रोक दिया गया है।" केवीएस की ओर से जानकारी दी गई है कि लॉटरी के ड्रा की संशोधित या नई तिथि जल्द ही सूचित की जाएगी। आपको बता दें कि कक्षा-1 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले 13 अप्रैल, 2022 को बंद कर दी गई थी।

पहले 13 अप्रैल तक बढ़ाई थी तारीख

गौरतलब है कि केन्द्रीय विद्यालय कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण की समय सीमा 11 अप्रैल थी, लेकिन इसे 13 अप्रैल तक बढ़ा दिया, क्योंकि दिल्ली हाई कोर्ट ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा -1 में नए प्रवेश के लिए आवेदन जारी किए हैं और ऐसे में अंतिम तिथि बढ़ाने का आदेश दिया गया था।

एडमिशन को लेकर ये है नियम

केवीएस में एडमिशन के लिए प्रवेश दिशा निर्देश पुस्तिका में बताया गया है कि कक्षा 1 में प्रवेश के लिए 31 मार्च को एक बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। दिल्ली उच्च न्यायालय ने बीते सोमवार को कक्षा-1 में प्रवेश के लिए 6 वर्ष की न्यूनतम आयु मानदंड को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया।

देशभर में 1200 से ज्यादा KVS स्कूल

गौरतलब है कि देश में 1200 से अधिक केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2022-23 में कक्षा 1 प्रवेश के लिए ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से सूची जारी की जानी थी, लेकिन केंद्रीय विद्यालय की ओर से नोटिस जारी कर कहा गया है कि प्रवेश सूची 18 अप्रैल 2022 को जारी नहीं की जाएगी।

कोटा व्यवस्था भी समाप्त

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए सांसद और DM कोटा खत्म कर दिया है, जिसके बाद बिना सिफारिश के करीब 30 हजार बच्चों का ज्यादा एडमिशन होगा।

Posted By:

  • Font Size
  • Close