भारत की सबसे बड़ी स्कूल एडटेक कंपनी लीड ने आज मशहूरअभिनेता-निर्देशक आर. माधवन के साथ व्यतक्तित्वक विकास पर एक विशेष मास्टेरक्लाहस सीरीज की घोषणा की।आर. माधवन भारत के 400 +कस्बों और शहरों के लीड-पावर्ड स्कू लों के विद्यार्थियों के लिये ट्यूटर और मार्गदर्शक बने। उन्होंेने अपने जीवन के किस्सेो बताए और व्य्क्तित्व् विकास की कला और विज्ञान के बारे में समझाया, जैसे प्रस्तु तिकरण कौशल, शारीरिक भाषा और सामाजिक शिष्टरता। लीड छोटे कस्बोंट में विद्यार्थियों के लिये अन्य्था उपलब्धण न होने वाले अनूठे अनुभव, अवसर और शिक्षा प्रदान करने के लिएप्रयासरत है। यह सीरीज इन्हींु प्रयासों का हिस्सान है।

लीड के विद्यार्थियों के साथ अपनी वर्चुअल बातचीत के दौरान माधवन ने समझाया कि विकास की सोच विकसित करने, आत्म -सम्माचन निर्मित करने और जीवन के हर पहलू में सफलता के लिये व्यरक्तित्वह विकास कैसे महत्वेपूर्ण है। उन्होंअने इस पर अपने विचार भी रखे कि सही स्कूवलिंग से संपूर्ण विकास कैसे हो सकता है और आत्मतविश्वाहस कैसे बनता है।

लीड के सह-संस्थाापक एवं सीईओ सुमीत मेहता ने कहा, “यह साबित हो चुका है कि भारत के टीयर2+ कस्बों के विद्यार्थियों को एक्स पोजरऔर सीखने के सही अवसर मिलने पर वे मेट्रो में रहने वाले अपने साथियों की तरह निखर सकते हैं। लीड की मास्टसरक्ला्स से छोटे कस्बोंन के विद्यार्थी आर. माधवन जैसे जाने-माने विषय विशेषज्ञों और शख्सियतों द्वारा भविष्य के जीवन कौशलसीख सकते हैं। उत्कृलष्ट शिक्षा को हर बच्चेव के लिये सुलभ और किफायती बनाना हमारे मिशन का एक महत्वजपूर्ण हिस्साक है।”

आर. माधवन ने कहा, “मैं लीड की मास्टएरक्लाेस का हिस्साह बनकर उत्साेहित हूँ, जिसने मुझे अपने जीवन के अनुभवों से बच्चोंा को प्रेरित और प्रोत्सााहित करने का मौका दिया है। भारत के स्कूिलों को व्य”क्तित्वस विकास जैसी भविष्यब के कौशल के लिये विद्यार्थियों की छोटी उम्र से ही आधार तैयार करना चाहिये, क्योंतकि विद्यार्थियों की आकांक्षाएं पूरी करने में उनकी मदद करने के लिये इसकी भूमिका महत्वआपूर्ण है। स्कूंलों के लिये आज के समय में जरूरी है कि वे पढ़ाई का समग्र वातावरण प्रदान करें, ताकि विद्यार्थी आत्म विश्वावस से भरे भविष्यस के नेतृत्वेकर्ताओं के रूप में बड़े हो सकें।”

जब माधवन ने जीवन में सफलता के लिये अपने सीक्रेट मंत्र बताए, तब लीड-पावर्ड स्कूदलों के विद्यार्थियों ने उन्हेंव बड़े ध्याान से सुना। जैसे पहली मुलाकात में अच्छात प्रभाव कैसे छोड़ें, सही शारीरिक भाषा का महत्व् और आत्मेविश्वाेस के साथ संवाद करने के तरीके।

लीड की मास्टमरक्लासस सीरीज भारत में पहली बार हुई पहल है, जो टीयर2+ कस्बोंी के स्कू ली विद्यार्थियों को सीखने का संपूर्णअनुभव प्रदान करती है। इसके लिये उन्हेंई सीधे विषय विशेषज्ञों और सेलीब्रिटीज से सीखने का मौका दिया जाता है। व्यनक्तिगत प्रतिभा और रूझान के आधार पर, लीड की मास्टसरक्ला स सीरीज विद्यार्थियों को बड़े सपने देखने के लिये प्रोत्सािहित करती है और जीवन में अपने लक्ष्यस हासिल करने का आत्मयविश्वा़स देती है। इससे पहले बैडमिंटन की सनसनी साइना नेहवाल, टेनिस चैम्पियन सानिया मिर्जा और महान क्रिकेटर सुनील गावस्कहर, आदि जैसे सेलीब्रिटीज लीड के मास्टेरक्ला स लेसन दे चुके हैं।

लीडभारत की सबसे बड़ी स्कूसल एडटेक कंपनी है और इसकी प्रमोटर लीडरशिप बौलेवार्ड प्राइवेट लिमिटेड है। लीड की संस्थाबपना 2012 में सुमीत मेहता और स्मिता देवड़ा ने भारत में स्कूलली शिक्षा के कायाकल्पद के मिशन के साथ की थी। लीड गहनता से शोधित पाठ्यक्रम और अध्यातपन को प्रौद्योगिकी से जोड़कर पढ़ाने और पढ़ने की एक एकीकृत व्यनवस्थाप देती है, जिससे भारत के 3500 से अधिक स्कूललों में विद्यार्थी की पढ़ाई के परिणाम सुधरते हैं और शिक्षक का प्रदर्शन भी बेहतर होता है।

लीड की एकीकृत व्यहवस्था भारत के 400 से अधिक कस्बों और शहरों में उपलब्ध है। यह 1.4 मिलियन से अधिक विद्यार्थियों तक पहुँच रही है और 25000 से अधिक शिक्षकों को सशक्तो कर रही है। लीड पावर्ड स्कू ल बच्चोंप को सर्वांगीण विकास के लिये जीवन में सफल होने में उनकी मदद करने पर केन्द्रित होकर अंतर्राष्ट्री्य मानक की शिक्षा और राष्ट्री य स्तेर के अवसर प्रदान करते हैं।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close