NEET UG 2022 । नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। एनटीए ने रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया है कि जो उम्मीदवार NEET UG 2022 के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर अपना ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल 2022 से शुरू हो गई है और छात्र अपने आवेदन 6 मई 2022 तक जमा कर सकते हैं।

NEET UG 2022 के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

- छात्रों के सबसे पहले neet.nta.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा।

- होम पेज पर नीट (यूजी)-2022 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

- छात्रों को अपने बारे में पूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें और लॉगिन करें।

- लॉग इन करने के बाद परीक्षार्थियों को आवेदन पत्र मिलेगा और उसे भरना होगा।

- इसके बाद मांगे गए जरूरी प्रमाण पत्र व दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।

चिकित्सा संस्थानों में ग्रेजुएशन के लिए मिलेगा प्रवेश

NEET UG 2022 परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को देश के चिकित्सा संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा पैटर्न की बात करें तो छात्रों से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से 200 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

NEET UG 2022 की परीक्षा का समय

NTA द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि NEET UG परीक्षा 17 जुलाई 2022 को पूरे देश में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक रहेगा। NEET UG 2022 परीक्षा देश के 543 शहरों और विदेशों में 14 शहरों में आयोजित होगी। यह परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़ और मलयालम के साथ कई क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी।

NEET UG 2022 की लिए फीस

NEET UG 2022 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों ने ऑनलाइन पंजीकरण जरूरी है और उसी समय परीक्षा शुल्क का भी भुगतान करना होगा। अधिसूचना के मुताबिक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1600 रुपए जमा करने होंगे।

Posted By:

  • Font Size
  • Close