स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही SBI क्लर्क प्रीलिम्स रिजल्ट 2019 जारी करने की उम्मीद है। जो उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम SBI की आधिकारिक साइट sbi.co.in पर देख सकते हैं। प्रीलिमिनरी एग्जाम 22 जून, 2019 को देश भर में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के अनुसार, इस बार पेपर आसान था।

उम्मीदवारों को अंग्रेजी सेक्शन सबसे आसान लगा। रीजनिंग एबिलिटी सेक्शन भी आसान था। न्यूमेरिकल एबिलिटी के लिए, इस सेक्शन को मध्यम से आसान कहा गया था। कई छात्रों ने क्वाड्रेटिक इक्वेशन के सवालों को थोड़ा कठिन पाया।

ये हैं संभावित कट-ऑफ

जनरल - 60-65 अंक

ईडब्ल्यूएस - 55-65 अंक

ओबीसी - 53-63 अंक

एससी - 48-58 अंक

एसटी- 42-52 अंक

ये है सिलेक्शन प्रोसेस

SBI Clerk 2019 Selection Process में एक ऑनलाइन टेस्ट, प्रीलिमिनरी एग्जाम और मेन एग्जाम शामिल है। 22 जून 2019 को आयोजित प्रीलिमिनरी एग्जाम में 100 अंकों के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल थे। परीक्षा की अवधि तीन सेक्शंस- इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग एबिलिटी के साथ 1 घंटे के लिए थी।

अगस्त में आयोजित की जाने वाली मेन एग्जाम में 200 अंकों के 190 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 40 मिनट है। मेन एग्जाम में शामिल विषय जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वॉन्टेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और कम्प्यूटर एप्टीट्यूट हैं।

ये चाहिए योग्यताएं

पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। इंटीग्रेटेड डुएल डिग्री (IDD) सर्टिफिकेट रखने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि IDD पास करने की तिथि 31 अगस्त, 2019 को या उससे पहले है, जो अपने स्नातक के अंतिम वर्ष / सेमेस्टर में हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं कि। उन्हें 31 अगस्त, 2019 को या उससे पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।


प्रीलिमिनरी एग्जाम उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मेन एग्जाम में उपस्थित होंगे। मेन एग्जाम 10 अगस्त 2019 को आयोजित की जाएगी। SBI क्लर्क 2019 देश भर के संगठन में क्लर्क के पदों को भरेगा।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close