भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने SBI Clerk 2019 के प्रीलिम्स रिजल्ट की घोषणा कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं। परीक्षा 22 जून, 23 और 30 जून को हुई थी। जिन उम्मीदवारों ने क्वालिफाई किया है, उन्हें मेन एग्जाम के लिए उपस्थित होना होगा। बता दें कि मेन एग्जाम 10 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके बाद योग्य उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए जाना होगा और फिर फाइनल अलॉटमेंट किया जाएगा।

SBI Clerk Result 2019: ऐसे करें चेक

- आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं।

- SBI Clerk Result लिंक पर क्लिक करें।

- लिंक आपको रिजल्ट लॉगइन विंडो पर रीडायरेक्ट करेगा।

- लॉगिन विंडो में रजिस्ट्रेशन / रोल नंबर और पासवर्ड / जन्म तिथि।

- स्क्रीन पर आपका रिजल्ट डिस्प्ले होगा।

- SBI क्लर्क परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।

SBI क्लर्क के प्रारंभिक परिणाम में प्रत्येक सेक्शन में उम्मीदवार द्वारा बनाए गए अंकों, न्यूनतम आवश्यक कट ऑफ मार्क्स और उम्मीदवारों की योग्यता की स्थिति जैसे डिटेल्स होंगे। केवल उन उम्मीदवारों को योग्य माना जाएगा जो एग्जाम अथॉरिटी द्वारा निर्धारित कैटेगरीवाइस कट ऑफ स्कोर सिक्योर करेंगे। प्रीलिम्स रिजल्ट में, उम्मीदवारों की कुल संख्या के दस गुना को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट जाता है।

एसबीआई क्लर्क परीक्षा अपने क्लेरिकल केडर के तहत एसबीआई में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षण दो चरणों में आयोजित किया जाता है - प्रारंभिक और मुख्य। SBI क्लर्क की प्रीलिम्स परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए आयोजित की जाती है जबकि मुख्य परीक्षा कुल 200 अंकों के लिए आयोजित की जाती है। इस साल, SBI क्लर्क परीक्षा कुल 8693 रिक्तियों (विशेष भर्ती अभियान सहित) के लिए आयोजित की जा रही है। हालांकि, पिछले वर्ष की परीक्षा कुल 7200 रिक्तियों के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें 7954 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण हुए थे।

Posted By: Sonal Sharma

  • Font Size
  • Close