Scholarship Alert: रंजन दवे. जोधपुर। सात समंदर पार अमेरिका में रह रहे अप्रवासी राजस्थानियों के संगठन राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (RANA) ने राजस्थान में महिला शिक्षा बढ़ावा को देने के उद्देश्य से स्कॉलरशिप कार्यक्रम आरंभ किया है। स्कॉलरशिप के माध्यम से महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से समृद्ध किया जा सकेगा। महिला उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ही राना ने एशियन यूनिवर्सिटी फॉर वुमन के साथ करार किया है। महिला शिक्षा के क्षेत्र में यह यूनिवर्सिटी एशिया, मिडिल ईस्ट और पड़ोसी देशों में महिलाओं की पहली पसंद है। राना के वरिष्ठ सदस्य एवम् एशियन यूनिवर्सिटी फॉर वुमन के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य निर्मल वैद्य ने बताया कि राना एवम् एशियन यूनिवर्सिटी फॉर वुमन के साथ करार के तहत चुनिंदा पांच विश्वस्तरीय स्नातक पाठ्यक्रमों में राजस्थान की प्रतिभावान और जरूरतमंद युवतियों को विशेष स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। स्कॉलरशिप अगस्त 2021 से आरंभ हो रहे शिक्षा सत्र के लिए होगी। पात्र छात्राएं एशियन यूनिवर्सिटी फॉर वुमन में प्रवेश के लिए वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर 28 मई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी, जबकि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 मई 2021 है।

इन विषयों में दी जाएगी स्कालरशिप

इकोनॉमिक्स, एन्वायरमेंटल साइंस, पॉलिटिक्स, फिलोसोपी एण्ड इकोनॉमिक्स और पब्लिक हेल्थ स्टडीज में स्नातक पाठ्यक्रम में पांच छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। चयनित छात्राओं की फीस, हॉस्टल और अंतरराष्ट्रीय यात्रा का खर्च राना द्वारा उठाया जाएगा। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश की इच्छुक छात्राएं राना के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्यों से गूगल के माध्यम से रानाडॉटओआरजी लिंक से संपर्क कर सकती हैं। स्कॉलरशिप के संबंध में एशियन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

क्या है RANA

राना अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया में प्रवासी राजस्थानियों का संगठन है, जो सांस्कृतिक परंपराओं के उत्थान और सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रहा है। राना का उद्देश्य नई पीढ़ी को शिक्षित कर शिक्षा के क्षेत्र में वुमन लीडर्स तैयार करना है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close