UPSC Civil Services Main admit card 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने Civil services Main Exam के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी किया। UPSC CSE Main Admit Card आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। UPSC CSE Mains 2019 Exam 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

जिन्होंने UPSC CSE 2019 Prelims result क्लीयर किया था और साथ ही साथ UPSC Main Appliccation Forms के लिए दोनों फॉर्म भरे हैं परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे। 7 जुलाई, 2019 को प्रीलिम्स परीक्षाओं के लिए इस साल लगभग 8 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

UPSC Civil Services (Main) admit card 2019: ऐसे डाउनलोड करें

- आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं

- होमपेज पर, 'What's new' सेक्शन में e-admit card: Civil services (main) exam लिंक पर क्लिक करें

- नए पेज पर Click Here पर क्लिक करें।

- निर्देशों को ध्यान से पढ़ें, 'Yes' पर क्लिक करें

- क्रेडेंशियल्स यूज कर लॉग-इन करें

- एडमिट कार्ड दिखाई देगा, डाउनलोड करें

जिन उम्मीदवारों की फोटो ई-एडमिट कार्ड पर स्पष्ट रूप से नहीं छपी है, उन्हें परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटो (प्रत्येक सैशन के लिए एक) लाना होगा। इसके अलावा, एडमिट कार्ड के दुरुपयोग के मामले में, यूपीएससी द्वारा आधिकारिक सूचना के अनुसार, उम्मीदवार जिम्मेदार होंगे।

Exam Pattern

लिखित परीक्षा में निर्धारित विषयों में कंवेन्शनल एसे टाइप के 9 पेपर शामिल होंगे, जिसमें से दो पेपर क्वॉलिफाइंग होंगे। इस प्रकार मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक (लिखित भाग और साथ ही साक्षात्कार) उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेगा।

जो लोग मेन्स में क्वॉलिफाई करते हैं, उन्हें इंटरव्यू के दौर के लिए चुना जाएगा। इंटरव्यू में 275 अंक होंगे जिसमें न्यूनतम योग्यता अंक नहीं होंगे। अंत में चयनित उम्मीदवार ऑल इंडिया सर्विसेस और IAS, IPS, IFS, IRS और IRTS सहित केंद्रीय सिविल सेवाओं में प्रशासनिक पदों को भरेंगे।

Posted By: Sonal Sharma