Bihar 1st Phase Voting LIVE Updates: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान हो रहा है। कुल 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 114 महिला और 952 पुरुष हैं। आठ मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है। लोकजनशक्ति पार्टी यानी LJP के 42 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी इलाके से पिछली बार (2015 के विस चुनाव में) लालू की पार्टी राजद के 27 विधायक जीतकर आए थे। पहली बार विधानसभा चुनाव में अपने गठबंधन का नेतृत्व कर रहे तेजस्वी यादव के लिए भी पहला दौर बेहद महत्वपूर्ण है। दलों के हिसाब से देखें तो पहले चरण में RJD के सबसे ज्यादा 25 विधायक मैदान में हैं। दूसरे नंबर पर JDU है, जिसके 23 विधायक हैं। भाजपा के 13 और कांग्रेस के 8 विधायक हैं।

Bihar 1st Phase Voting LIVE Updates: पहले छह घंटे में पटना का औसत मत प्रतिशत 34.74 रहा। दोपहर बाद भी अधिकतर बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिख रही है। सुबह से ही पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं में जोश-खरोश दिखा। पहले के दो घंटे में ही 8.6 फीसद वोट पड़ चुके थे। पालीगंज विधानसभा में वोटिंग की रफ्तार शुरू से तेज है। पहले दो घंटे में पालीगंज में 9.23 फीसद और दिन के एक बजे तक 38.40 फीसद वोट पड़ चुके हैं। मसौढ़ी में भी 36.35 फीसद मतदान हो चुका है। इन दोनों विधानसभा में चार बजे तक वोट डाले जाने हैं। बिक्रम और मोकामा विधानसभा में भी तेजी से वोटिंग जारी है। बिक्रम में 37.75 और मोकामा में 32.30 फीसद वोट एक बजे तक डाले जा चुके हैं। बाढ़ में 28.17 फीसद वोट पड़े हैं।

Bihar 1st Phase Voting LIVE Updates: बिहार की 71 सीटों के लिए वोटिंग जारी है। मतदान शांतिपूर्ण हो रहा है और कहीं से अप्रिय स्थिति की सूचना नहीं है। अब तक 17 फीसदी वोट हो चुकी है।

मंच पर पहुंचे पीएम मोदी, साथ हैं सीएम नीतीश

दरभंगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दरभंगा के ऐतिहासिक राज मैदान में पहुंच गए हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा, वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी, मधुबनी के सांसद डाॅ. अशोक कुमार यादव, दरभंगा के सांसद गोपालजी ठाकुर मौजूद हैं।

Bihar 1st Phase Voting LIVE Updates: बिहार के मंत्री प्रेम कुमार ने गया में वोट डाला। वे साइकिल पर सवाल होकर मतदान केंद्र पहुंचे। देखें वीडियो। इस बीच, 8 बजे तक पांच फीसदी वोटिंंग दर्ज की गई। वहीं 9 बजे तक यह आंकड़ा साढ़े आठ प्रतिशत पर पहुंच गया।

Bihar 1st Phase Voting LIVE Updates: औरंगाबाद में मतदान शुरू से ठीक पहले दो आईईडी मिले। इसे चुनाव में खलल डालने की बड़ी साजिश माना जा रहा है, जिसे नाकाम कर दिया गया। सीआरपीएफ ने इन्हें डिफ्यूज कर दिया।

Bihar 1st Phase Voting LIVE Updates: लखीसराय के बड़हिया स्थित बूथ पर ईवीएम खराब। मतदान शुरू होने का इंतजार करते केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह। बांका जिला की पांच विधानसभा सीट के लिए 14 लाख मतदाता आज 62 प्रत्याशियों की किस्मत तय करेंगे। सभी 2045 बूथ के लिए मतदान सुबह सात बजे से ही शुरु हो गया है। नक्सल प्रभाव वाले कटोरिया और बेलहर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर मतदान शाम चार बजे ही बंद हो जाएगा।

Bihar First Phase Voting LIVE Updates: लखीसराय विधानसभा के बूथ 147 पर ईवीएम में खराब आ गई। मतदान देरी से शुरू हुआ। लखीसराय जिले के लखीसराय में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होना है। जबकि सूर्यगढ़ा में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होना है। लखीसराय में 368106 मतदाता 546 बूथ पर मतदान करेंगे। जबकि सूर्यगढ़ा में 338795 मतदाता 512 बूथ पर मतदान करेंगे। लखीसराय विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नगर परिषद लखीसराय के कई मतदान केंद्रों पर छह बजे के बाद मॉक पॉल शुरू हुआ है। बूथ संख्या 147, 147 (क) पर ईवीएम सेटिंग में तकनीकी दिक्कत के कारण मॉक पॉल 6:20 बजे शुरू हुआ है। बूथ नंबर 168 पर छह बजे शुरू हुआ।जबकि आयोग के निर्देशानुसार मॉक पॉल सुबह 5:30 बजे होना था। कई मतदान केंद्रों पर सुबह छह बजे तक पोलिंग एजेंट भी नहीं पहुंचे।

Bihar First Phase Voting LIVE Updates: बिहार का यह चुनाव इसलिए भी अहम है क्योंकि कोरोना महामारी के बीच यह दुनिया का पहला बड़ा चुनाव है। इससे पहले कई देश संक्रमण फैसले के डर से अपने यहां चुनाव टाल चुके हैं। बिहार चुनाव के दौरान कोरोना महामारी को फैसले से रोकने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

Bihar First Phase Voting LIVE Updates: पहले चरण की वोटिंग से पहले बिहार में नेताओं के बीच जमकर बयानबाजी हुई। चिराग पासवान ने सोमवार को शराबबंदी की आड़ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तल्ख टिप्पणी की थी। इसके जवाब में जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और जल संसाधन मंत्री संजय झा ने चिराग को जमूरा तक कह डाला। जदयू के इस बयान पर चिराग ने फिर पलटवार किया और नीतीश कुमार से पूछा- मुझे जमूरा कहा जा रहा है तो आखिर मदारी कौन है? मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हूं। जदयू नेता संजय झा से प्रधानमंत्री को मदारी बोलकर उनका अपमान किया है। जदयू हमेशा से प्रधानमंत्री का अपमान कर रहा है।

वहीं एक अन्य रैली में नीतीश कुमार ने चुनावी सभा में कह दिया कि आठ-आठ, नौ-नौ बच्चे पैदा करने वाले बिहार का विकास करने चले हैं। बेटे की चाह में कई बेटियां हो गईं। इसका सीधा अर्थ है कि बेटियों पर भरोसा नहीं है। लालू प्रसाद के बेटे और राजद नेता तेजस्वी ने ट्वीट कर इसका जवाब दिया है। तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार मानसिक और शारीरिक रूप से थक चुके हैं। इसलिए वो जो मन करे, बोलें। उनकी हर बात को आशीर्वाद के रूप में ले रहा हूं। इस तरह के सवाल उठाकर नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साध रहे, जो छह भाई बहन हैं। नीतीश जी ने महिलाओं और मेरी मां की भावना का मजाक उड़ाया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस