Bihar Assembly Elections 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दलों ने प्रत्याशियों की लिस्ट को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। भाजपाई खेमे से खबर है कि यहां दूसरे और तीसरे चरण वाले क्षेत्रों के लिए नामों में हाईकमान की मुहर लग गई है और किसी भी दिन ऐलान किया जा सकता है। खबर है कि इन क्षेत्रों के लिए भाजपा कई विधायकों का टिकट काट रही है। अमनौर के शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, चनपटिया के प्रकाश राय, सुगौली के रामचंद्र सहनी और बगहा के राघव शरण पांडेय आदि विधायकों को इस बार पार्टी टिकट नहीं देने जा रही है। इसी तरह रक्सौल के विधायक डॉ. अजय कुमार सिंह का भी टिकट कट चुका है। बता दें, पार्टी पहले चरण में झाझा के विधायक डॉ. रवींद्र चरण यादव का टिकट काट चुकी है।

जानिए मौजूदा विधायकों का टिकट क्यों काट रही भाजपा: भाजपा के इस रुख के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। इसमें JDU के साथ सीट शेयरिग के अलावा मौजूदा विधायकों के प्रति पार्टी नेतृत्व की नाराजगी सबसे अहम कारण है। इसके अलावा सांसदों के दबाव में भी कई विधायकों की छुट्टी हुई है। एक कारण, कई क्षेत्रों में विधायकों के प्रति जनता की नाराजगी भी है, हालांकि यह सबसे अहम वजह नहीं है। आधा दर्जन से अधिक विधानसभा क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां के विधायकों पर पार्टी ने स्थानीय संगठन और जनता की नाराजगी के बावजूद भरोसा जताया है। उनकी उम्मीदवारी पक्की हो चुकी है।

बिहार के पांच जिलों में इस बार भाजपा का कोई प्रत्याशी ही नहीं। इन जिलों में जहानाबाद, शेखपुरा, खगड़िया, मधेपुरा और शिवहर शामिल हैं। इन पांचों जिलों में सहयोगी JDU के उम्मीदवार हैं। पांच जिले (बक्सर, अरवल, मुंगेर, लखीसराय और नालंदा) ऐसे भी हैं, जहां भाजपा ने महज 1-1 सीट पर प्रत्याशी दिया है। बता दें, एनडीए में समझौते के तहत भाजपा को 121 और जदयू को 122 सीटें मिली हैं। भाजपा ने अपने हिस्से से 11 सीटें विकासशील इंसान पार्टी को दी हैं। वहीं जदयू भी छह सीटें हिदुस्तानी अवाम मोर्चा के हवाले कर चुका है। इस तरह बिहार एनडीए में अभी चार दल हैं। रामविलास पासवान की पार्टी अब एनडीए का हिस्सा नहीं है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस