Bihar Assembly Elections 2020 Dates LIVE: बिहार में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है। बिहान में कुल 3 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में 71 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 94 तो तीसरे चरण में 78 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी। दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा। तीसरण चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। 10 नवंबर को मतगणना होगी।

  • पहला चरण: 71 सीट (28 अक्टूबर मतदान)
  • दूसरा चरण: 94 सीट (3 नवंबर मतदान)
  • तीसरा चरण: 78 सीट (7 नवंबर मतदान)

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने बताया कोरोना काल में यह दुनिया का पहले सबसे बड़ा चुनाव है। 1 बूथ पर एक हजार वोटर्स वोट करेंगे। इसके लिए मतदान केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया है। 7 साल सैनेटाइगर और 40 लाख से अधिक मास्क का इंतजाम किया गया है। छह लाख फेस शिल्ड भी तैयार की गई है। सुबह 7 से बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। नामांकन ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। नामांकन में दो अधिक वाहन नहीं होंगे। पांच से ज्यादा लोगों के साथ घर घर प्रचार की अनुमति नहीं। चुनाव प्रचार के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा। कोरोना मरीज आखिरी एक घंटे में वोट डाल पाएंगे।

बिहार में 29 नवंबर को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटे हैं। बता दें, लालू यादव की पार्टी के साथ ही कुछ अन्य दलों ने कोरोना काल में चुनाव नहीं करवाने की मांगी की थी, जिसे चुनाव आयोग ने ठुकरा दिया था। चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बीच, चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर चुनाव पर रोक लगाने की मांग की गई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया।

पिछली बार 72 हजार मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस बार यह संख्या 34 हजार से बढ़ाई जा रही है। कोरोना को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। वहीं चुनाव आयोग को बिहार चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए एक लाख अस्सी हजार मतदानकर्मियों की जरूरत होगी। वहीं 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं को बूथ तक आने की जरूरत नहीं होगी। उनके लिए चुनाव आयोग घर तक बैलेट पहुंचाएगा। मतदान केंद्रों पर भीड़ न हो और लोग शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मतदान कर सकें, इसके बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

Bihar Assembly Elections 2015 Results

पिछले बिहार विधानसभा चुनावों में महागठबंधन (JDU, RJD, Congress) ने एनडीए को करारी शिकस्त दी थी। राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनी थी। इन चुनावों में लालू यादव ने जबरदस्त वापसी करते हुए अपनी पार्टी राजद को नंबर वन बना दिया था। भाजपा सीटों के मामले में नंबर तीन पर रही थी। बिहार में चौथी बार नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की बागडौर संभाली थी। लेकिन बाद में नीतीश कुमार ने लालू का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। अभी राज्य में जदयू और भाजपा की साझा एनडीए सरकार है।

  • महागठगंठन: कुल 243 में से 178 सीट (आरजेडी 80, जेडीयू 71, कांग्रेस 27)
  • एनडीए: 58 सीटें

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020