Bihar Assembly Elections 2020: सुशांत सिंह राजपूत के लिए न्याय दिलाने की वकालत करने वाले बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गुप्तेश्वर पांडेय ने राजनीति की राह पकड़ ली है। Gupteshwar Pandey ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति यानी रिटायरमेंट ले लिया है। अब वे सत्तारूढ़ जदयू के टिकट से चुनाव लड़ेंगे। इस खबर के सामने आने के बाद रिया चक्रवर्ती के वकील ने तंज कसा। रिया के वकील सतीश मानशिंद ने कहा, बिहार के डीजीपी का इस्तीफा देना और तत्काल स्वीकार कर लिया जाना, ठीक वैसा ही है जैसे बिहार पुलिस द्वारा सुशांत सिंह केस में सीबीआई जांच की सिफारिश करना और केंद्र सरकार द्वारा उसे तत्काल स्वीकार कर लेना। यह जस्टिस फॉर सुशांत सिंह नहीं बल्कि जस्टिस ऑफ गुप्तेश्वर पांडेय है।

जानिए कौन हैं Gupteshwar Pandey

गृह विभाग ने Gupteshwar Pandey की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के आवेदन को मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी। वह 1987 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी थे। वह JDU के प्रत्याशी के रूप में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। Gupteshwar Pandey डीजीपी पद पर रहते हुए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर चुनाव लड़ने वाले बिहार के पहले अधिकारी होंगे। वह बिहार के काफी चर्चित पुलिस अधिकारी रहे हैं।

Gupteshwar Pandey 31 जनवरी, 2019 को बिहार के डीजीपी बनाए गए थे। बतौर डीजीपी उनका कार्यकाल 28 फरवरी, 2021 तक था। कई उल्लेखनीय कार्यों को लेकर Gupteshwar Pandey हाल के दिनों में भी चर्चा में रहे। इसमें मुख्य रूप से सुशांत सिंह राजपूत प्रकरण में सीबीआई जांच से संबंधित सिफारिश का फैसला सबसे अहम रहा। पूर्व डीजीपी ने संबंधित फैसलों के लिए डीजी टीम बनाने का काम कर पुलिस विभाग में एक नई शुरुआत की।

Gupteshwar Pandey विशेष शाखा में आईजी भी रहे। मुजफ्फरपुर और दरभंगा जोन का आइजी होने के साथ वह एडीजी मुख्यालय, एडीजी वितंतु और एडीजी बीएमपी के पद पर भी तैनात रहे। गुप्तेश्वर पांडेय को आम जनमानस के अलावा सरकार की नजर में अपराध नियंत्रक और कड़क प्रशासक के साथ-साथ संवेदनशील पुलिसकर्मी के रूप में भी जाना जाता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020