Bihar Election 2020: चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने Bihar में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को तारीखों की घोषणा कर दी। Bihar में तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 3 नवंबर को और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी।

विशेष इंतजाम :

कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में पहली बार कोई इतना बड़ा चुनाव होने जा रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग ने बड़ी तैयारियां की है। इसके लिए सोशल मीडिया गाइडलाइंस भी जारी की जा चुकी है और राज्य में आचार संहिता लागू हो चुकी है। कोरोना वायरस के चलते वोटिंग के समय को एक घंटे बढ़ाया गया है और इस बार ज्यादा मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं।

ऐसें चेक करें वोटर लिस्ट में नाम :

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से अब राजनीतिक पार्टियां पूरी तरह एक्शन में आ जाएंगी। मतदाता भी यह जानने को बेताब होंगे कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। बिहार के मतदाता दो मिनट में जान सकते हैं कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं।

सबसे पहले आपको भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (https://eci.gov.in) पर जाना होगा।

आपको बाई तरफ सबसे उपर Menu दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जिस पर आपको Know your polling booth पर क्लिक करना होगा।

अब नया पेज खुलेगा जिसमें Search by Details (विवरण द्वारा खोज) और Search by EPIC No (पहचान पत्र क्रमांक द्वारा खोज) मिलेंगे। इसमें पहले टैब में अपना नाम, पिता का नाम, उम्र जैसी जानकारियां भरकर सर्च करना होगा।

दूसरे टैब में आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर (EPIC नंबर - मतदाता पहचान पत्र क्रमांक) डालना होगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020