नई दिल्ली। दिल्ली में विधानसभा चुनाव की आहट होने लगी है और इससे पहले आम आदमी पार्टी की सरकार जनता को तोहफे देने में लग गई है। पिछले दिनों बिजली बिलों पर लिए गए फैसले के बाद अब सरकार ने लोगों के बकाया पानी के बिल माफ करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 5 से 7 साल के लोगों के पानी के बिल माफ किए जा रहे हैं।

उन्होंने अपनी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि 2015 में जब हम लोगों ने दिल्ली में सत्ता संभाली थी तो पानी का बुरा हाल था। पिछले 5 साल में हमने कई सुधार किया है। 58 फीसद क्षेत्रों में पानी की पाइप लाइन बिछी थी, हमने 93 फीसद एरिया में पाइपलाइन बिछा दी है। दिल्ली में 1200 एमजीडी की जरूरत है। आज 940 एमजीडी पानी की आपूर्ति हुई है। अभी भी पानी की कमी है।

टैंकर माफिया को लेकर कहा कि दिल्ली को टैंकर माफिया से निजात मिल गई है। अब किसी विधायक के टैंकर नही चलते। 900 एमजीडी पानी मे से 600 एमजीडी पानी पहुंचता था। इस पानी की निगरानी के लिए 3000 फ्लो मीटर लगाए गए हैं। अब हमारी प्लानिग है कि दिल्ली को 24 घंटे पानी मिले। इस योजना पर काम कर रहे हैं। बाढ़ के पानी को रोकने का काम शुरू किया गया है। डीडीए से नई झीलें मिली हैं। 30 से लेकर 40 फीसद प्रोडक्शन बढ़ाया जाएगा।

पानी के बकाया बिलों पर बोले कि, आज हमारे पास पानी के बिल के एरियर बहुत अधिक हो गए हैं। 5 से 7 साल के लोगों के बिल पेंडिंग हैं। इन्हें माफ किया जा रहा है। जिन के घर में चालू मीटर हैं उन्हें लाभ मिलेगा। 30 सितंबर तक जो भी अपना मीटर लगवा लेगा। उसे भी इसका लाभ मिल सकेगा। ई से एच श्रेणी तक का बिल पूरी तरह माफ किया जाएगा। ए व बी को भी इसका लाभ मिलेगा। व्यावसायिक मीटरों को भी छूट दी जाएगी।

सरकार को 600 करोड़ का राजस्व लाभ मिलेगा। इस योजना से साढ़े 13 लाख उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इस समय 2500 करोड़ का एरियर घरेलू मीटर और 1500 करोड़ व्यावसायिक मीटरों का एरियर बकाया है।