संजीव कुमार मिश्र, नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में सियासत की जंग अलग-अलग रंग दिखा रही है। भाजपा ने वोटर्स को लुभाने के लिए प्रचार का अनोखा तरीका अपनाया है। प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल का संवाद 'सब पवित्र कर देंगे' इन दिनों दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान खूब गूंज रहा है। भाजपा चुनाव प्रचार में गंगाजल बांट रही है और पार्टी ने स्लेट और तिरंगा भी घर-घर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। गंगाजल के बहाने प्रत्याशी चुनाव को पवित्र बनाने एवं पानी की एक-एक बूंद बचाने का संकल्प दिला रहे हैं, वहीं दूसरी ओर तिरंगा देकर सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) के पक्ष में छत पर फहराने की गुजारिश कर रहे हैं।

प्रचार के तरीके पर हो रही चर्चा

प्रदेश भाजपा द्वारा किया जा रहा प्रचार का यह तरीका मतदाताओं के बीच भी काफी चर्चा का केंद्र बना हुआ है। बस स्टैंड, मुख्य चौराहों पर मध्य दिल्ली के विभिन्न विधानसभा इलाकों में सोमवार को भाजपा कार्यकर्ता गंगाजल, तिरंगा और स्लेट बांटते नजर आए। गंगाजल के पैकेट पर इंद्रपुरी नागरिक परिषद के संरक्षक आरपी सिह का नाम लिखा है। इनके हवाले से एक संदेश भी छापा गया है, 'यह गंगोत्री का पवित्र गंगाजल आप से यह प्रण लेने के लिए भेंट कर रहा हूं कि आप पानी की बूंद-बूंद बचाएंगे'।

भाजपा कर रही साफ पानी देने का वादा

अनोखे चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा लोगों को गंगाजल भेंट करने के साथ ही उनसे वादा कर रही है कि अगर राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो इसी तरह साफ पानी मुहैया कराया जाएगा। कार्यकर्ता पैकेट में तिरंगा भी दे रहे हैं। पैकेट पर बड़े अक्षरों में नागरिकता संशोधन बिल के पक्ष में अपने घर पर तिरंगा फहराने की गुजारिश की गई है।

प्रचार के जरिये केजरीवाल पर तंज

भाजपा द्वारा बांटे जा रहे तिरंगे के पैकेट्स में लिखा है 'माननीय मुख्यमंत्री जी, आप की सरकार के आखिरी कुछ दिन ही शेष हैं। मैं भारत का नागरिक होने के नाते आप से यह अपेक्षा करता हूं कि आप जाते जाते टुकड़े-टुकड़े गैंग की फाइल पर साइन कर देंगे और यह अपेक्षा इसलिए करता हूं क्योंकि आपको दिल्ली ने अन्ना हजारे के राष्ट्रवादी छाप के चलते मुख्यमंत्री बनाया था।' इसमें नागरिक संशोधन बिल के विरोध पर केजरीवाल पर जमकर निशाना भी साधा गया।।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020