नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव का सियासी रंग अब सूबे पर चढ़ता नजर आ रहा है। भाजपा और आम आदमी पार्टी के साथ ही कांग्रेस भी चुनावी मैदान में अपनी ताकत झोंक रही है। इस बीच चुनाव आयोग के तय कार्यक्रम के मुताबिक आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दिल्ली में 70 विधानसभा सीटें हैं। फिलहाल आम आदमी पार्टी सत्ता पर काबिज है। ऐसे में भाजपा सहित अन्य विपक्षी दल इस बार AAP को सत्ता से हटाने के लिए लगातार जोर आजमाइश कर रहे हैं। इसी कड़ी में अनोखे चुनावी कैंपेन भी सामने आ रहे हैं। बता दें कि राज्य में 6 जनवरी से आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) लागू हो चुकी है।

ऐसा रहेगा चुनावी कार्यक्रम

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 6 जनवरी को प्रेस कांफ्रेस लेकर दिल्ली के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्होंने तत्काल आदर्श आचार संहिता लागू होने का जिक्र भी किया था। तय कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया 14 जनवरी से शुरू होने जा रही है। उम्मीदवार 21 जनवरी तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इसके बाद 22 जनवरी को सभी नामांकनों की स्क्रूटनी की जाएगी। 24 जनवरी तक नाम वापसी हो सकती है।

चुनाव आयोग ने सभी 70 विधानसभा सीटों पर एक साथ चुनाव कराने का निर्णय लिया है। 8 फरवरी को मतदान संपन्न होगा, वहीं 11 फरवरी को मतगणना की जाएगी।

AAP और बीजेपी में सीधा मुकाबला

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला नजर आ रहा है। हालांकि कांग्रेस भी अपनी ताकत बढ़ाने की कोशिश में है। चुनाव के पहले कांग्रेस को पार्टी नेताओं के साथ छोड़ने से झटका लगा है।

Posted By: Neeraj Vyas

fantasy cricket
fantasy cricket