Haryana Assembly Election Live Updates हरियाणा की सभी 90 सीटों पर वोटिंग जारी है। सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान का यह सिलसिला शाम 6 बजे तक चलेगा। इसके बाद एग्जिट पोल जारी होंगे। निष्‍पक्ष एवं शांति पूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग के साथ ही पुलिस एवं प्रशासन ने पुख्ता तैयारियां की हैं। चुनाव के कारण पुलिस व प्रशासन ने हरियाणा की तीन ओर से सीमाएं सील कर दी हैं। ये सीमाएं उत्‍तर प्रदेश, पंजाब एवं दिल्‍ली की हैं जो हरियाणा की सीमा से लगी हुई हैं। यह मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। हालांकि कुछ स्थानीय दल भी मैदान में हैं। पढ़िए लाइव अपडेट्स -

- हरियाणा में 3.30 बजे तक 50.59 फीसदी वोटिंग हुई है।

- हरियाणा मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने भाजपा उम्मीदवार बख्शीश सिंह के एक वायरल वीडियो को लेकर शोकॉज नोटिस जारी किया है। इस वीडियो में सिंह कह रहे हैं कि 'EVM में हर वोट भाजपा के लिए है।' वहीं दूसरी ओर उम्मीदवार बख्शीश सिंह का कहना है कि यह वीडियो एडिट किया गया है।

नेसर विधानसभा के बूथ नंबर 185 पर ईवीएम मशीन खराब होने पर एक घंटा बाधित रहा। 245 वोट पड़ने के बाद खराब हुई थी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल के मुताबिक, जिला स्तर पर शांतिपूर्ण और भारी तादाद में मतदान हो रहा है। इस बार विधानसभा में नई पहल की गई है। कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी की शिकायत मिली है।सूचना मिलते ही समस्या को दूर करने के लिए कर्मचारी भेजे गए थे। नूह और डबवाली में कुछ झड़पें भी हुई थी। जिनको पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शांत कर दिया।

हरियाणा में मतदान में आई तेजी। सुबह 11 बजे तक 11.87 फीसद वोटिंग। इसके उलट महाराष्ट्र में अभी तक सिर्फ 6.35 फीसद लोगों ने वोट डाले हैं। भिवानी 21.64 फीसद के साथ वोटिंग के मामले में पूरे हरियाणा में पहले नंबर पर। पानीपत में सबसे कम 5.70 फीसद मतदान।

रोहतक। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपने पैतृक गांव सांघी पहुंचा और मंदिर में माता टेका। इसके बाद मतदान करने के लिए रवाना हुए।

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल साइकल पर वोट देने पहुंचे। उन्होंने करनाल में मतदान किया। (देखें वीडियो)

- कैथल जिला में 9:30 बजे तक 6. 32 प्रतिशत मतदान। कलायत में 5.80%, कैथल में 11%, गुहला में 13.27% वोटिंग।

यह भी पढ़ें:

- टिकटॉक स्टार और भाजपा प्रत्याशी सोनाली फोगाट ने आदमपुर विधानसभा सीट पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता कुलदीप बिश्नोई से है।

- गुरुग्राम के पोलिंग बूथ नंबर 286 में वोटिंग मशीन में खराबी के कारण कुछ देर लिए मतदान रुका।

- कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हूडा का बयान, 'हरियामा में जननायक जनता पार्टी ( जेपीपी) और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) फैक्टर्स नहीं हैं। यही मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। कांग्रेस को बहुमत हासिल होगा। '

(कैथल के गांव रोहड़िया में बूथ पर अपनी तीनों बेटियों के साथ वोट डालकर बाहर आई कृश्णा देवी। इन्होंने बूथ पहला वोट डाला है।)

(पानीपत जिले के 864 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू। बुड़शाम गांव के बुजुर्ग को वोट कराने ले जाते परिजन।)

- पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान हो रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों में उपचुाव भी हो रहे हैं। मैं अपील करता हूं कि इन राज्यों और सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत बनाएं। मैं उम्मीद करता हूं कि युवा भी वोट करेंगे।'

75 हजार पुलिसकर्मी तैनात

इससे पहले पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने बताया कि चूनाव शांति पूर्ण तरीके से संपन्‍न हो, इसके लिए पुलिस बल पूरी तरह से तैनात है। अर्धसैनिक बलों की कुल 130 कंपनियों के साथ करीब 75 हजार पुलिस कर्मियों को चुनाव ड्यूटी में तैनात किया गया है। किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति बनती है तो उससे निपटने के लिए 21 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अलग-अलग स्‍थानों पर नियोजित किया गया है।

हरियाणा में 89 लाख युवा वोटर निर्णायक

-हरियाणा की 90 सीटों पर होने वाले मतदान में 89 लाख वोटर 40 से कम उम्र के हैं।

-राज्य में कुल 1.83 करोड़ वोटर हैं। इनमें से 85 लाख महिलाएं हैं।

-3.82 लाख वोटर 18 से 19 साल के हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे।

-105 महिलाएं समेत कुल 1169 कुल प्रत्याशी मैदान में हैं।

-राज्य में बहुकोणीय मुकाबला है।

Posted By: Navodit Saktawat