नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। दोनों ही राज्यों में मतदान में अब एक हफ्ते का वक्त रह गया है। ऐसे में भाजपा और कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने इन राज्यों में चुनाव की कमान संभाल ली है। इसी कड़ी में सोमवार को जहां पीएम मोदी और राहुल गांधी ने हरियाणा में रैलियां करते हुए एक दूसरे पर निशाना साधा था। वहीं आज हरियाणा के चरखी दादरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इस बार की दिवाली दो तरह की है। एक दीपों वाली दिवाली और एक 'कमल' वाली दिवाली। हमें इस बार दिवाली को हमारी बेटियों को समर्पित करना चाहिए और उनके अचीवमेंट को सेलिब्रेट करना चाहिए।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 'मैं हरियाणा में चुनावी रैलियों के लिए नहीं आया हूं। मैं हरियाणा में भाजपा के लिए कैंपेन नहीं कर रहा हूं। मैं हरियाणा में वोटों के लिए नहीं कह रहा हूं। हरियाणा ने खुद मुझे बुलाया है। मैं खुद को यहां आने से नहीं रोक सका हूं। आप लोगों मुझे इतना ज्यादा प्यार दिया है।' वहीं राहुल गांधी महाराष्ट्र के यवतमाल में वानी और वर्धा में आरवी में रैलियों को संबोधित करेंगे।

महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को है मतदान

महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होना है। 48 घंटे पहले से चुनाव प्रचार पर रोक लग जाएगी। ऐसे में राजनीतिक दलों के पास अब प्रचार के लिए एक हफ्ते से भी कम का वक्त रह गया है। यही वजह है कि चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में भाजपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा की ओर से खुद पीएम मोदी ने कमान संभाली हुई है तो वहीं कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी जनता के बीच जाकर भाजपा के खिलाफ किला लड़ा रहे हैं।

भाजपा अनुच्छेद 370, कांग्रेस राफेल का मुद्दा उठा रही

भाजपा और कांग्रेस के बीच जारी सियासी जंग चरम पर पहुंच गई है। दोनों ही राज्यों में अब स्थानीय और प्रादेशिक मुद्दों से ज्यादा राष्ट्रीय मुद्दों पर निशाना साधा जा रहा है। भाजपा जहां कश्मीर से हटाए गए अनुच्छेद 370 को लेकर कांग्रेस का पक्ष जानना चाहती है तो वहीं NRC भी मुद्दा बनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस लोकसभा की तर्ज पर ही विधानसभा चुनाव में एक बार फिर 'राफेल' के भरोसे ही अपनी नैया पार लगाने की कोशिश कर रही है। राफेल में कथित तौर पर हुए भ्रष्टाचार को लेकर भाजपा के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है।

Posted By: Neeraj Vyas