रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की शुरुआत 30 नवंबर से होने जा रही है। प्रदेश में 81 सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं। इसके लिए राजनीतिक दलों द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा करने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में भाजपा अब तक उम्मीदवारों की 3 सूचियां जारी कर चुकी है। गुरुवार को भाजपा की ओर से तीसरी सूची जारी की गई जिसमें 15 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी गई है। इसे मिलाकर राज्य में अब तक 68 सीटों पर भाजपा अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। इसके पूर्व बुधवार को भाजपा ने सिर्फ एक उम्मीदवार के नाम की सूची जारी की थी। बता दें कि झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच में 5 चरणों में मतदान संपन्न होगा। 23 दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे।

तीसरी सूची में हैं इन उम्मीदवारों के नाम

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को भाजपा ने तीसरी सूची में 15 नामों की घोषणा की है। पोरियाहाट से गजाधार सिंह, बरकथा से डॉ. जानकी यादव, धनवार से लक्ष्मी प्रसाद सिंह, गांडे से जय प्रकाश वर्मा, बोकारो से विरांची नारायण को टिकट मिला है। एससी सीट चंदन क्यारी से पार्टी ने अमर कुमार बौरी और निरसा से अपर्णा सेन गुप्ता को टिकट दिया गया है।

एसटी की सीटों सराईकेला से गणेश महाली, चाईबासा से ज्योति भ्रामार टुबिड, मझगांव से भूषण पिंगला, खरसावन से जवाहर वरना को उम्मीदवार बनाया गया है। अन्य एसटी सीटों खुंटी से नीलकांता मुंडा, मंदर से देव कुमार धान, सिसई से डॉ. दिनेश औरोन और कोलेबिरा से सुजान मुंडा को पार्टी ने प्रत्याशी घोषित किया है।

भाजपा-आजसू का टूट चुका है गठबंधन

महाराष्ट्रे के बाद झारखंड में भी भाजपा को झटके लगे हैं। एक तरफ जहां लोक जनशक्ति पार्टी ने भाजपा से अलग होते हुए 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं वहीं दूसरी ओर सीट बंटवारे को लेकर भाजपा और आजसू के बीच तल्खी बढ़ने के बाद दोनों की राहें अलग-अलग हो गईं है। यह लगभग तय हो गया है कि अब विधानसभा चुनाव में दोनों अलग ही चुनाव लड़ेंगी।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना