रांची। महाराष्ट्र और हरियाणा के बाद अब झारखंड में चुनावी पारा चढ़ गया है। यहां की 81 विधासनभा सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं। पहले चरण के लिए शनिवार (30 नवंबर) को मतदान होगा। पहले चरण में 13 सीटें हैं जिन पर चुनाव संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग की तैयारियां भी अंतिम दौर में पहुंच चुकी हैं। महाराष्ट्र में बड़ा झटका लगने के बाद भाजपा झारखंड में अपनी सत्ता बरकरार रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी। वहीं विपक्षी दल भी इस बार भाजपा को घेरने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा होने जा रहा है। इसके पूर्व नई सरकार का गठन किया जाना है।

5 चरणों में चुनाव का यह है शेड्यूल

झारखंड में इस बार चुनाव आयोग पांच चरणों में चुनाव संपन्न कराने जा रहा है। कल यानि शनिवार (30 नवंबर) को पहले चरण के लिए मतदान होने जा रहा है। पहले चरण में 13 सीटों पर मतदान किया जाएगा। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक दूसरे चरण के लिए 20 सीटों पर 7 दिसंबर को वोटिंग होगी। इसके बाद तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 सीटों पर वोट पड़ेंगे। 16 दिसंबर को चौथे चरण में 15 सीटों पर मतदान किया जाएगा। आखिरी और पांचवा चरण 20 दिसंबर को होगा जिसमें 16 सीटों पर मतदान कराया जाएगा। इसके बाद सभी सीटों के लिए वोटों की गिनती 23 दिसंबर को की जाएगी।

इन 13 सीटों पर होगा मतदान

झारखंड में पहले चरण के लिए 13 सीटों पर मतदान होने जा रहा है। इनमें चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डालटेनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीटें शामिल हैं। पहले चरण में कुल 189 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं 37 लाख 83 हजार से ज्यादा वोटर्स अपने मत का उपयोग करेंगे।

Posted By: Neeraj Vyas