Jharkhand Assembly Election 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Vidhan Sabha Chunav) के लिए सभी दलों ने पूरा जोर लगा दिया है। इस बीच, सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि भाजपा जो वादा करती है उसे पूरा करती है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मसला हल हो चुका है।बताते चलें कि पीएम मोदी यहां दो चुनावी रैलियों को संबोधित करने के लिए पहुंचे हैं। भाजपा से मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी सुबह 11.35 बजे डाल्टनगंज में पहली सभी लेंगे और भाजपा प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेगे। वहीं दूसरी सभी गुमला में दोपहर 1.20 बजे होगी। बता दें, झारखंड में विधानसभा की कुल 81 सीटें हैं, जिन पर सुरक्षा कारणों से पांच चरण में चुनाव कराए जाएंगे। मतदान का पहला चरण 30 नवंबर को है, जब 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

झारखंड विधानसभा चुनाव पर नक्सली साया

झारखंड विधानसभा चुनाव पर नक्सली हिंसा का खतरा मंडरा रहा है। नक्सल प्रभावित 19 जिलों में शांतिपूर्ण मतदान सुरक्षाबलों के लिए चुनौती है। पहले चरण में 30 नवंबर को होने वाले मतदान से पहले ही लातेहार में नक्सली हिंसा ने सुरक्षा तैयारियों की पोल खोल दी है। लातेहार के जिस पुलिस इंस्पेक्टर मोहन पांडेय को नक्सल विरोधी अभियान का बड़ा खिलाड़ी बताया गया था और उनका ट्रांसफर रोकने की सिफारिश की गई थी, उन्हीं के थाना क्षेत्र में शुक्रवार रात एक एएसआई और तीन जवानों को शहादत देनी पड़ी। सुरक्षा कारणों से ही चुनाव आयोग ने 81 सीटों पर पांच चरणों मे मतदान करवाने का फैसला किया है।

झारखंड के अति नक्सल प्रभावित हैं 13 जिले : गिरिडीह, गुमला, खूंटी, लातेहार, पलामू, पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, हजारीबाग, चतरा, रांची, गढ़वा, लोहरदगा व सिमडेगा।

नक्सल प्रभावित जिले : दुमका, पूर्वी सिंहभूम, रामगढ़, गोड्डा, पाकुड़ व धनबाद।

Posted By: Arvind Dubey