रायपुर। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग समाप्त होते ही एग्जिट पोल सामने आ रहे हैं। अलग-अलग एजेंसियों द्वारा किए गए अधिकांश एग्जिट पोल्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भाजपा को ज्यादा सीटें मिलती दिख रही है।

आज तक-एक्सिस माय इंडिया के ए‍ग्जिट पोल्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में से भाजपा को 7 से 8 सीटें मिल रही है, जबकि कांग्रेस को 3 से 4 सीटें मिल रही हैं। वहीं अन्य को कोई सीट नहीं मिल रही।

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Elections Exit Poll 2019 Live Update : एग्जिट पोल के अनुसार MP में BJP का क्‍लीन स्‍वीप

इसी प्रकार न्यूज 24-चाणक्य के एग्जिट पोल्स में भाजपा को 7 से 11 सीटें और कांग्रेस को 0 से 4 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। इसके अलावा टाइम्स नाउ-वीएमआर एजेंसी के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को छत्तीसगढ़ में 7 और कांग्रेस को 4 सीटें मिल रही हैं। यानि अधिकांश एग्जिट पोल्स के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भाजपा विधानसभा चुनाव की तुलना में बेहतर प्रदर्शन सकती है।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं, जिन पर 3 चरणों (11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल) को मतदान हुआ था। 2014 में भाजपा ने क्लिन स्वीप किया था, लेकिन छत्तीसगढ़ में हाल के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस की उम्‍मीदें काफी बढ़ी हुई थी। लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे ऐसे नहीं दिख रहे हैं। अधिकांश एग्जिट पोल बता रहे हैं कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार के बनने का कोई खास फायदा नहीं दिखा है। वहीं विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद भाजपा के लिए लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की चुनौती बनी हुई थी। एग्जिट पोल के आंकड़ों से छत्तीसगढ़ भाजपा काफी राहत महसूस कर रही है। उसे उम्मीद है कि 23 मई को भी इसी तरह के परिणाम सामने आएंगे।

छत्तीसगढ़ में 4 सीटें वीआईपी मानी जा रही हैं। इन सीटों में सीएम भूपेश बघेल का गृह जिला दुर्ग, मंत्री टीएस सिंहदेव का क्षेत्र सरगुजा, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह का राजनांदगांव और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत का क्षेत्र कोरबा सीट शामिल हैं। इन सीटों पर पूरे प्रदेश की निगाहें लगी हुई है।

Posted By: Arvind Dubey