लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 6 मई, सोमवार को 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान जारी है। ये राज्य हैं - बिहार (5), जम्मू और कश्मीर (2), झारखंड (4), मध्य प्रदेश (7), राजस्थान (12), उत्तर प्रदेश (14) और पश्चिम बंगाल (7)। यूपी की जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें शामिल हैं- धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज, गोंडा। इस चरण में जिन दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर हैं उनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (अमेठी), यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी (रायबरेली), गृह मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) और स्मृति ईरानी (अमेठी) शामिल हैं। 2014 में रायबरेली और अमेठी को छोड़कर शेष सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी। इस बार कांग्रेस के साथ ही सपा-बसपा के महागठबंधन से कड़ी टक्कर मिल रही है। हालांकि महागठबंधन ने रायबरेली और अमेठी में प्रत्याशी नहीं उतारा है।

लखनऊ सीट पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सामने समाजवादी पार्टी के टिकट पर पूनम सिन्हा है। वहीं कांग्रेस ने प्रमोद कृष्णम को मैदान में उतारा है। भाजपा का दामन छोड़ कांग्रेस से हाथ मिला चुके शत्रुघ्न ने बीते दिनों अपनी पत्नी के लिए वोट मांगे थे, जिस पर कांग्रेस प्रत्याशी ने आपत्ति दर्ज कराई थी। यह ीट भाजपा का गढ़ है और 1991 में अटलबिहारी वाजपेयी के समय से पार्टी यह विजय पताका फहरा रही है।

अमेठी लोकसभा सीट पर पूरे देश की नजर टिकी है, क्योंकि यहां राहुल गांधी और स्मृति ईरानी आमने-सामने हैं। स्मृति ने जबरदस्त प्रचार किया है और राहुल गांधी पर प्रहार भी खूब किए हैं। राहुल गांधी के वायनाड सीट से लड़ने को भी स्मृति ने बड़ा मुद्दा बनाया। 2014 में स्मृति करीब 1 लाख वोट से हार गई थीं।

रायबरेली कांग्रेस की परंपरागत सीट है। यहां से सोनिया गांधी के खिलाफ भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। दिनेश दो बार कांग्रेस विधान परिषद सदस्य रहे हैं और पिछले साल अप्रैल में भाजपा में शामिल हुए थे। उससे पहले वह विधान परिषद में कांग्रेस दल के नेता थे। उन्हें सोनिया का करीबी माना जाता था।

बहराइच सीट पर भी रोचक मुकाबला है। भाजपा ने मौजूदा सांसद अक्षयबर लाल को टिकट दिया है। वहीं पूर्व भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले ने कांग्रेस का दामन थाम लिया था। इस बार वे कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं जबकि सपा ने महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में शब्बीर अहमद बाल्मीकि को दोबारा मैदान में उतारा है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags