नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग पूरी हो चुकी है। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 542 संसदीय क्षेत्रों में मतदान संपन्न हो गया है। 7 वें चरण में 7.27 करोड़ मतदाताओं ने हिस्सा लिया, जिसमें 3.47 करोड़ महिलाएं और 3,377 तीसरे लिंग के व्यक्ति थे।

जिन सीटों पर मतदान हुआ उनमें इनमें पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है। अंतिम चरण में यूपी व पंजाब की 13-13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार व मध्य प्रदेश की 8-8, हिमाचल की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर मतदान हुआ।

इन सीटों पर 10.01 करोड़ से ज्यादा मतदाता कुल 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने इसके लिए 1.12 लाख से ज्यादा पोलिंग बूथ तैयार किए हैं। अभी तक संपन्‍न हुए पिछले छह चरणों में औसतन 66.88 फीसद लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। इन सीटों के अलावा गोवा में पणजी विधानसभा सीट और तमिलनाडु की 4 विधानसभा सीटों के लिए इसी समय उपचुनाव भी होगा। इनकी मतगणना 23 मई को होगी।

आज होने वाले मतदान की पढ़े Live Update

- दोपहर तीन बजे तक 59 सीटों पर 51.95 प्रतिशत मतदान हो चुका था। बिहार में 46.66 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 49.43 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 57.23 प्रतिशत, पंजाब में 48.18 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 46.07 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल 63.58 प्रतिशत, झारखंड में 64.81 प्रतिशत और चंडीगढ़ में 50.24 प्रतिशत मतदान हुआ था।

- पश्चिम बंगाल में हिंसा जारी है। बारासात में हमलावरों ने देसी बम से हमला कर तनाव फैलाने की कोशिश की गई। इसके अलावा भाटपाड़ा में उपद्रवियों ने कईं वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

- अंतिम चरण में बंगाल के साथ-साथ पंजाब में भी हिंसा की खबरें हैं। बठिंडा के तलवंडी साबो में कांग्रेसी व अकाली भिड़े। कांग्रेसियों द्वारा अकालियों पर गोली चलाने की खबर है। कुछ लोग घायल हुए हैं। एसएसपी नानक सिंह घटनास्थल के लिेए रवाना हो गए हैं। यहां से शिअद की हरसिमरत कौर बादल और कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग उम्मीदवार हैं।

- पश्चिम बंगाल में लोकसभा सीट की तृणमूल उम्मीदवार काकोली घोष दस्तीदार का अर्द्ध सैनिक बल के जवानों के साथ विवाद हुआ। काकोली ने आरोप लगाया कि जवान मतदाताओं को भाजपा को वोट देने के लिए प्रभावित कर रहे हैं। उन्होंने जवानों पर तृणमूल के झंडे का अपमान करने का भी आरोप लगाया। जवानों ने इस आरोप को झूठा करार दिया। केंद्रीय बल ने तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर रुपये व दारू का प्रलोभन देने का आरोप लगाया है।

भाटपारा से TMC उम्मीदवार मदन मित्रा का सुरक्षाबलों के साथ विवाद हुआ।

- पटना के दुल्हिन बाजार प्रखंड के बूथ नंबर 101, 102 पर जमकर पत्थरबाजी और फायरिंग। मतदान बंद। पुलिस द्वारा चार राउंड फायरिंग व कई पुलिस वाले जख्मी।ईवीएम मशीन तोड़ दी गई और सभी कागजात फाड़ दिए गए।

- दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 32, दरयागंज पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है। इस लोकसभा सीट पर 12 मई को पूर्व में मतदान हो चुका है।

- चंडीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी किरण खेर वोट डालने से पहले गिर गईं। दरअसल, सड़क पर एक गड्ढे में उनका पैर पड़ गया और वह अपना संतुलन खो बैठीं। इस दौरान उनके पति अनुपम खेर भी मौजूद थे। साथ चल रहे लोगों ने हाथ पकड़कर उन्हें उठाया।

- बिहार में ई-रिक्शा से वोट डालने गए तेज प्रताप के बाउंसरों ने मीडिया पर हमला किया। एक मीडियाकर्मी के पैर पर चढ़ाई गाड़ी।

- मेरे बाउंसरों ने कुछ नहीं किया है। मैं अपना वोट डालने के बाद जा रहा था तब एक फोटोग्राफर ने मेरी कार की विंडस्क्रीन पर हाथ मारा। मैंने घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दी है। मुझे मारने की साजिश रची जा रही है: तेजप्रताप यादव।

- पश्चिम बंगाल में बारासात लोकसभा क्षेत्र के न्यू टाउन इलाके में 20 बम बरामद किए गए हैं। काफी देर से इलाके में दो ड्रम पड़े थे। पुलिस द्वारा जांच करने पर उसमें बम पाए गए। इलाके में तनाव है।

- पश्चिम बंगाल के जादवपुर में हिंसा हुई है। मतदान के दौरान टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा भाजपा मंडल अध्यक्ष के वाहन पर हमला कर मारपीट की गई है। इसमें कार को नुकसान पहुंचा है।

- पश्चिम बंगाल के बसीरहट में हंगामे की सूचना के बाद अतिरिक्त पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

- केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने बादल गांव में जाकर मतदान किया। मतदान के बाद उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के गुंडे बाहर से आए हैं और वाहनों की चेकिंग भी की।

- राबड़ी देवी और मीसा भारती ने वेटनरी कॉलेज बूथ पर जाकर डाला अपना वोट।

- सुबह 11 बजे तक कुल 12.55 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

- पश्चिम बंगाल में पिछले 6 चरणों की तरह इस चरण में भी हंगामा हो रहा है। बसीरहट में मतदाताओं ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर वोट डालने से रोकने का आरोप लगाया है। भाजपा नेता सयांतन बासु ने आरोप लगाया है कि 100 से ज्यादा लोगों को वोट डालने से रोका गया है।

- भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल के साथ मतदान किया।

- हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी किया मतदान।

- सीपीआई मार्क्सिस्ट के उम्मीदवार मोहमद्द सलीम ने कोलकाता में सेंट थॉमस स्कूल में बने बूथ पर जाकर मतदान किया।

- भाजपा उम्मीदवाल सीके बोस ने आरोप लगाया है कि देर रात से ही कार्यकर्ताओं के फोन आ रहे हैं कि उन्हें टीएमसी की जिहादी ब्रिगेड की धमकियां मिल रही हैं।

- चंडीगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल ने मतदान किया।

- आनंदपुर साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने मतदान किया।

- सुबह 9 बजे तक कुल 10.59 प्रतिशत मतदान हो चुका था। बिहार में जहां 10.65 प्रतिशत मतदान हुआ है वहीं हिमाचल में 0.87 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 7.16 प्रतिशत, पंजाब में 4.64 प्रतिशत, यूपी में 5.97 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 10.54 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

- गोरखपुर - देवरिया जिले के रुद्रपुर के कंहौली बूथ पर मत देकर आते कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह।

वाराणसी : बॉस्केट बाल की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सिंह सिस्टर्स। प्रशांति, दिव्या और प्रतिमा अपने माता-पिता और भाई के साथ।

- भाजपा नेता और पटना साहिब से उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने पटना वुमन्स कॉलेज में मतदान किया।

- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने साउथ कोलकाता में अपना वोट डाला।

- दक्षिण कोलकाता से भाजपा के उम्मीदवार सीके बोस ने सिटी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला।

- तमिलनाडु में अंतम चरण के मतदान के लिए बूथों के बाहर लंबी कतारें लगी है।

- क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी अपना वोट डाला

- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज भवन के स्कूल में बने मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

- वोट टालने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव इतने लंबे समय के लिए नहीं होना चाहिए। हर चरण के बीच काफी गैप रहा। मैं सभी पार्टी के नेताओं को पत्र लिखकर अपील करूंगा की इस पर सहमति बने।

- बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

- मतदान शुरू होते ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा के गोरखपुर से उम्मीदवार रविकिशन के साथ बूथ नंबर 243-249 पर पहुंच कर मतदान किया।

- इससे पहले योगी ने सुबह से उठकर पूजा करने के बाद गायों को चारा खिलाया।

- मतदान को लेकर पश्चिम बंगाल में सुरक्षा के कड़े इंतजान किए गए हैं।

- सातवें चरण के लिए 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है।

- सातवें चरण के मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और कुछ देर में मतदान शुरू हो जाएगा।

- पश्चिम बंगाल में भी आज मतदान होना है और उसके लिए सुबह से ही बूथ पर लोग पहुंचने लगे हैं।

- उत्तर प्रदेश गोरखपुर में भी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बूथ नंबर 243-249 पर वोट डालेंगे।

- बिहार के पटना में राज भवन में शसक्त मतदान केंद्र बनाया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहीं वोट डालेंगे

- मतदान की तैयारियों के बीच पंजाब के अमृतसर में पोलिंग टीम ने तैयारी कर ली है।

- मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित नंदा नगर में मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी है।

Posted By: Ajay Barve