मुंबई। लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग पूरा होने के साथ ही रविवार शाम एग्जिट पोल जारी कर दिए गए। महाराष्ट्र में सीटों को लेकर विभिन्न एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं। रिपब्लिक - जन की बात, सर्वे के मुताबिक प्रदेश की 48 सीटों में से 34 से 39 सीटें भाजपा को और 8 से 12 सीटें कांग्रेस को मिल रही हैं। एक सीट अन्य के खाते में जा रही है।

रिपब्लिक C Voter सर्वे के अनुसार भाजपा को 34 और कांग्रेस को 14 सीटें मिल रही हैं। वहीं सुदर्शन न्यूज के सर्वे में भाजपा को 39 और कांग्रेस को 8 सीट मिल रही हैं, 1 सीट अन्य को मिल रही है। ABP न्यूज - नीलसन के सर्वे में भाजपा को 34 और कांग्रेस को 14 सीट मिल रही हैं।

आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में NDA को 38 से 42 सीटें मिली हैं। वहीं UPA को 6 से 10 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

बता दें, लोकसभा सीटों के लिहाज से महाराष्ट्र देश का दूसरा बड़ा राज्य है। यहां की 48 सीटों पर इस बार भी भाजपा+शिवसेना और कांग्रेस+राकांपा के बीच मुकाबला रहा। राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) ने चुनाव में हिस्सा तो नहीं लिया लेकिन उन्होंने रैलियों में मोदी सरकार पर जरूर हमला बोला। 2014 की मोदी लहर में भाजपा+ ने 42 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं कांग्रेस को महज 2 सीट मिली थी। शरद पवार की पार्टी को भी केवल 4 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

Posted By: Arvind Dubey