नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। इसी के साथ दोनों ही राज्यों में प्रत्याशियो की किस्मत EVM में बंद हो गई है। इन दोनों ही राज्यों में कल यानि 24 अक्टूबर को एक साथ मतगणना की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि कल शाम तक सूबे में किसकी सरकार होगी, इसे लेकर तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी। बता दें कि दो दिन पहले ही दोनों राज्यों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुए हैं। फिलहाल हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में सत्ता में भाजपा की सरकार काबिज रही है। हरियाणा में जहां सीएम मनोहर लाल खट्टर के हाथ में पार्टी की कमान है। वहीं महाराष्ट्र में सीएम देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में पार्टी ने चुनाव लड़ा है।

महाराष्ट्र में 288 सीटों पर हुआ मतदान

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं। इस बार यहां गठबंधन सरकार बनना तय है। दरअसल, भाजपा और शिवसेना में गठबंधन हुआ है, वहीं कांग्रेस और एनसीपी में गठबंधन हुआ है। इन मुख्य पार्टियों के बीच ही मुकाबला है। ऐसे में यहां के नतीजों पर सबकी नजर बनी हुई है। इस बार महाराष्ट्र में 3 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा है।

हरियाणा में हैं 90 विधानसभा सीटें

सीएम मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई में इस बार भाजपा ने हरियाणा में चुनाव लड़ा है। प्रदेश की 90 सीटों पर मुख्य तौर पर भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है। भाजपा ने सूबे की सत्ता दोबारा हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। ऐसे में 24 अक्टूबर को ही खुलासा हो सकेगा कि आखिर वोटरों ने किसे हरी झंडी दिखाई है।

एक्जिट पोल में भाजपा भारी

हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों के लिए मीडिया चैनल्स द्वारा जारी किए गए एक्जिट पोल भाजपा के लिहाज से खुशी देने वाले हैं। एक्जिट पोल्स के मुताबिक दोनों ही राज्यों में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने जा रही है। इतना ही नहीं एक्जिटट पोल्स के मुताबिक भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है।

Posted By: Neeraj Vyas