मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हुआ। राजनीति से लेकर खेल और सिनेमा से जुड़ी हस्तियों में मतदान को लेकर काफी उत्साह देखा गया। लेकिन रतन टाटा, मुकेश और अनिल अंबानी समेत उद्योग जगत के कई दिग्गजों ने मतदान नहीं किया। टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, जिंदल स्टील के चेयरमैन सज्जन जिंदल और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी ने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया।

सूत्रों के मुताबिक टाटा, चंद्रशेखरन और जिंदल पहले से तय कार्यक्रमों के चलते शहर से बाहर हैं। लेकिन अंबानी भाइयों ने मतदान में हिस्सा क्यों नहीं लिया, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। अमूमन दोनों भाई मुकेश और अनिल अंबानी अपने परिवार के साथ मतदान में हिस्सा लेते रहे हैं।वहीं महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, एचडीएफसी के चीफ एग्जीक्यूटिव केकी मिस्त्री, मैरिको ग्रुप के चेयरमैन हर्ष मरीवाला और एम एंड एम के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान करने वाली प्रमुख हस्तियों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और मनसे प्रमुख राज ठाकरे शामिल थे। सचिन ने अपनी पत्नी और बेटे के साथ मतदान में हिस्सा लिया। फिल्मी हस्तियों में शाहरूख खान, सलमान खान, आमिर खान, करीना कपूर खान, दीपिका पादुकोण, माधुरी दीक्षित के साथ ही लारा दत्त ने मुंबई में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

रितेश देशमुख ने अपनी पत्नी जेनेलिया के साथ लातुर जिले में मतदानमें हिस्सा लिया। लातुर से रितेश के भाई चुनाव मैदान में हैं। मुंबई में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ 93 साल के पूर्व फौजी ने भी मतदान में हिस्सा लिया। जबकि, पुणे में 102 साल के इब्राहिम अलीम जोअद ने अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद सीधे मतदान केंद्र पहुंच गए और अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Posted By: Yogendra Sharma