Maharashtra Government Formation : महाराष्ट्र में नई सरकार पर स्थिति अब तक स्पष्ट नहीं हुई है। इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार सोमवार को दिल्ली पहुंच जाएंगे। वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगेष माना जा रहा है कि इसी बैठक में महाराष्ट्र में शिवसेना के समर्थन से सरकार बनाने या नहीं बनाने पर फैसला होगा। इससे पहले खबर थी कि महाराष्ट्र में नई साझा सरकार के गठन को लेकर राकांपा प्रमुख शरद पवार रविवार शाम दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे। संभावना जताई गई थी कि इसमें शिवसेना के साथ राज्य में साझा सरकार पर मंथन व अंतिम फैसला लिया जाएगा। कांग्रेस व राकांपा सरकार बनाने के लिए शिवसेना के साथ न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पहले ही तैयार कर चुकी है।

इस बीच, शिवसेना ने 18 नवंबर से शुरू हो रहे संसद सत्र से पहले रविवार को दिल्ली में बुलाई गई राजग की बैठक में भाग नहीं लेने का फैसला किया है। कांग्रेस व राकांपा सूत्रों ने बताया कि सीएमपी के मसौदा व तीनों दलों के बीच विभागों के बंटवारे पर भी पवार और सोनिया विचार करेंगे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री पद पर तकरार के कारण भाजपा-शिवसेना गठबंधन टूटने और किसी दल की सरकार नहीं बन पाने के कारण महाराष्ट्र में 12 नवंबर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। उसके बादसे शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस नई सरकार बनाने की कोशिशों में लगातार जुटे हुए हैं।

राकांपा चाहती है सरकार में शामिल हो कांग्रेस

राकांपा के एक सूत्र ने बताया कि पार्टी चाहती है कि कांग्रेस भी सरकार में शामिल हो, ताकि वह टिकाऊ रह सके जबकि सबसे पुरानी पार्टी बाहर से समर्थन देना चाहती है।

Posted By: Arvind Dubey