मुंबई। महाराष्ट्र में शनिवार सुबह राजनीतिक हलकों में हलचल मचाने के लिए काफी रही है। सभी कयासों को पीछे छोड़ते हुए राज्य में भाजपा और एनसीपी की नई सरकार बन गई है। इस घटनाक्रम ने ना सिर्फ राजनीतिक पंडितों को झुठला दिया है, बल्कि शिवसेना और कांग्रेस को भी जोरदार झटका लगा है। जिस तेजी से राज्य में यह घटनाक्रम घटा उससे इन दोनों राजनीतिक दलों को कुछ समझने का मौका तक नहीं मिला। जब यह जानकारी सामने आई तो कांग्रेस को इस बात का भरोसा तक नहीं हुआ। एनसीपी ने जिस तरह से पाला बदलकर भाजपा का दामन थाम लिया है। उसने सूबे की राजनीति को बदलकर रख दिया है। यह पूरा घटनाक्रम राजनीति के चाणक्य कहलाने वाले शरद पवार का 'मास्टर स्ट्रोक' है या फिर यह एनसीपी की फूट का नतीजा है इस पर सवाल अब भी बरकरार है।

इस बीच शरद पवार ने भाजपा के साथ एनसीपी के जाने से इंकार कर दिया है। उन्होंने इस पूरे घटनाक्रम से किनारा करते हुए कहा कि वह इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते थे। यह अजीत पवार का निर्णय है। वहीं कांग्रेस ने शरद पवार पर विश्वासघात का आरोप लगाया है।

सूबे में रातों रात बदले समीकरण

शुक्रवार रात को किसी ने सोचा नहीं था कि अगले दिन सुबह राज्य को भाजपा का सीएम और एनसीपी का डिप्टी सीएम मिल जाएगा। रातों रात बदले घटनाक्रम में भाजपा-एनपीसी गठबंधन उभरकर आया और देवेंद्र फडणवीस ने सीएम और अजीत पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली। यह घटनाक्रम ज्यादा चौंकाने वाला इसलिए भी रहा क्योंकि एनसीपी लगभग एक महीने से शिवसेना और कांग्रेस के बीच सरकार बनाने के लिए सेतु का काम कर रही थी।

एनसीपी में टूट से बनी सरकार?

महाराष्ट्र में नई सरकार बनने में अजीत पवार ने बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने भाजपा को समर्थन दिया जिसके बाद राज्य में सरकार बनने का घटनाक्रम घटा है। इस पूरे घटनाक्रम के पीछे शरद पवार की भूमिका अब तक स्पष्ट नहीं हो सकी है। लेकिन जिस तरह से देवेंद्र फडणवीस ने अपने बयान के दौरान सिर्फ अजीत पवार का ही नाम लिया और उन्हें धन्यवाद दिया। फडणवीस ने इस दौरान एक बार भी शरद पवार का जिक्र नहीं किया, उससे एनसीपी में टूट के कयास भी लगाए जाने लगे हैं।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020