मुंबई। महाराष्ट्र में जारी चुनावी सरगर्मी के बीच आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। आप पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में दिल्ली की तर्ज पर विकास मॉडल लागू करने का वोटरों से वादा किया है। AAP ने अपने घोषणा पत्र में महाराष्ट्र को 'विफल राज्य' बताते हुए इसके पुनर्निर्माण का वादा भी जनता से किया है। महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं, वहीं अरविंद केजरीवाल की अगवाई वाली AAP पार्टी 24 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बता दें कि महाराष्ट्र के साथ ही हरियाणा में भी चुनाव होना है। हरियाणा में भी इस बार आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं।

आम आदमी द्वारा जारी किए गए मैनिफेस्टों में 32 पेज हैं। इसका शीर्षक 'आपला महाराष्ट्र, आनंदा महाराष्ट्र' रखा गया है। आप ने महाराष्ट्र में बिना पैसे और बाहुबल के एक राजनीतिक संस्कृति विकसित करने का दावा किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र में आम आदमी पार्टी के सह संयोजक किशोर मनध्यान ने कहा कि 'हम राज्य का चार स्तरों पर डेवलपमेंट चाहते हैं इसमें सामाजिक, सामाजिक-आर्थिक, पर्यावरणीय और भौतिक बुनियादी ढांचा शामिल है।'

शिवसेना ने आज जारी किया घोषणा पत्र

आम आदमी पार्टी (AAP) ने जहां शुक्रवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया था। वहीं शनिवार को शिवसेना ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है। अपने घोषणा पत्र में शिवसेना ने किसानों, आर्थिक रुप से कमजोर तबके, युवा बेरोजगारों के साथ ही महिलाओं के लिए भी खास घोषणाएं की हैं। इसमें बिजली बिलों की दरें घटाने, ग्रामीण इलाकों में गरीबों को 10 रुपए में भरपेट भोजन मुहैया कराने का वादा किया गया है।

इसके अलावा आर्थिक रुप से कमजोर तबके को बेहतर शिक्षा देने के लिए नए कॉलेज खोलने, महिलाओं के लिए हर जिले में महिला बचत घर शुरू करने, कामकाजी महिलाओं के लिए सरकारी होस्टल बनाने, बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।

Posted By: Neeraj Vyas