नई दिल्ली। भाजपा और कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी, जो महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनावों में प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेगे। कांग्रेस की लिस्ट की चौंकानी वाली बात यह कि दोनों ही राज्यों के लिए इसमें नवजोत सिंह सिद्धू का नाम नहीं था। कांग्रेस के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सबसे बड़े प्रचारक हैं, वहीं भाजपा की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा करीब 40 दिग्गज नेता सभाएं करेंगे।

महाराष्ट्र-हरियाणा में 10 से 19 के बीच प्रचार करेंगे राहुल

राहुल गांधी दशहरे के बाद महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा में चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे। वह 10 से 19 अक्टूबर के बीच पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में आम सभाएं और करेंगे और मतदाताओं को संबोधित करेंगे। उनका फोकस दोनों ही राज्यों में भाजपा सरकार की नाकामी रहेगा।

पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान अमेठी में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हारने के बाद राहुल ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वे कई अहम बैठकों में भी शामिल नहीं हुए। यहां तक कि राहुल महाराष्ट्र और हरियाणा में प्रत्याशियों के चयन से भी दूर रहे। कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव की करारी हार के बाद राहुल पहली बार चुनावी मैदान में होंगे।

भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में नाम

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के अलावा मुख्यमंत्री मनोहरलाल का नाम शुमार हैं। साथ ही कार्यकारी अध्यक्ष जगतप्रकश नड्डा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, हरियाणा प्रभारी और राज्यभा सांसद डॉ. अनिल जैन, केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी के डिप्टी सीएमकेशव प्रसाद मौर्य, मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं।

वहीं सैयद शाहनवाज़ हुसैन, त्रिवेंद्र सिंह रावत, हंसराज हंस, अनुराग ठाकुर, गजेंद्र सिंह शेखावत, राव इंद्रजीत सिंह, चौधरी बीरेंद्र सिंह, कृष्णपाल गुर्जर, सनी देओल, हेमा मालिनी, सतपाल महाराज, संजीव बालियान, मनोज तिवारी, रवि किशन, जयराम ठाकुर, सांसद विनोद सोनकर शास्त्री और तरुण चुग भी प्रचार करेंगे।