मल्टीमीडिया डेस्क। रुझानों में भाजपा दोनों प्रदेशों महाराष्ट्र और हरियााणा में भारी बहुमत से जीत दर्ज कराने जा रही है। विभिन्न न्यूज चैनलों के द्वारा किए गए एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन को 200 से ज्यादा सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। वहीं हरियाणा में भी भारतीय जनता पार्टी अपने बल पर सरकार बनाती नजर आ रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी को करीब 70 सीटें मिलने जा रही है।

वहीं महाराष्ट्र में यदि कांग्रेस - राष्ट्रवादी कांग्रेस गठबंधन की बात करें तो दोनों पार्टियों का प्रदर्शन काफी खराब एग्जिट पोल में बताया जा रहा है। विभिन्न चैनलों के मुताबिक कांग्रेस-NCP गठबंधन को महज 70 सीटें मिलती दिखाई दे रही है। वहीं हरियाणा में कांग्रेस को 10 से 15 के बीच सीयें मिलती दिखाई दे रही है। महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए और हरियाणा में सीटों के लिए चुनाव हुए थे।

इस तरह महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़नवीस दूसरी बार भाजपा-शिवसेना युति की सरकार बनाने जा रहे हैं। वहीं हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर का जादू बरकरार रहने की उम्मीद जताई जा रही है। इंडिया टीवी के सर्वे के मुताबिक महाराष्‍ट्र में भाजपा को 243, कांग्रेस को 41 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिखाई दे रही है। वहीं न्‍यूज 18 के IPSOS के सर्वे के मुताबिक महाराष्‍ट्र में भाजपा को 141 शिवसेना को 102, कांग्रेस को 17 और राकांपा को 22 सीटें मिलने की उम्मीद है। इस तरह से दोनों प्रदेशों में सत्तारुढ़ दल भारी बहुमत से सरकार बनैते दिखाई दे रहे हैं।

Posted By: Yogendra Sharma