Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम थम गया। इस दौरान बंगाल के तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। असम में तीसरे व अंतिम चरण के लिए 40 विधान सभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। वहीं तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी के लिए एकमात्र चरण में क्रमशः 232, 140 और 30 विस सीटों पर मतदान होगा। बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान छह अप्रैल को होगा। इस चरण के लिए गत 12 मार्च को अधिसूचना जारी हुई थी। तीसरे चरण में हावड़ा की सात, हुगली की आठ और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटें हैं।

पिछले विधान चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। सिर्फ आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी, हालांकि इस बार मुकाबला कड़ा है। भाजपा तृणमूल के लिए बड़ी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरी है। तीसरे चरण में कुल 78,52,425 मतदाता 10,871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण में केंद्रीय बलों की सबसे ज्यादा तैनाती दक्षिण 24 परगना जिले में की जाएगी जहां की कई विधानसभा सीटें बेहद संवेदनशील बताई जा रही हैं। केरल में 27 लाख मतदाता हैं। सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट, द यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, जिसका कांग्रेस हिस्सा है और भाजपा मुख्य रूप से चुनावी मैदान में हैं। यहां 140 विधानसभा सीटों पर इन तीनों के बीच कड़ी टक्कर है। पुडुचेरी की 30 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 324 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव आयोग ने पुलिस अधिकारियों को हटाया चुनाव आयोग ने तीसरे चरण के मतदान से पहले बड़ा फेरबदल करते हुए बंगाल के अलीपुरद्वार, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों के पुलिस अधिकारियों को हटा दिया है। अलीपुरद्वार के एसपी अमिताभ माइती के स्थान पर आइपीएस अमित कुमार सिंह को लाया गया है। हुगली के चंदननगर पुलिस कमिश्नरेट के डिप्टी कमिश्नर तथागत बसु के बदले आइपीएस अभिषेक मोदी की नियुक्ति की गई है। तथागत बसु को कुछ समय पहले गौ तस्करी कांड में सीबीआइ ने तलब किया था. दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर पुलिस जिला के डिप्टी पुलिस सुपर मिथुन दे के बदले श्यामल कुमार मंडल को लाया गया है। मंडल पश्चिम मेदिनीपुर (डीईबी) में डिप्टी सुपर के पद पर तैनात हैं।

इसी जिले के फलता थाने के आइसी अभिजीत हाइत की बदली कर उनकी जगह इंफोर्समेंट ब्रांच के इंस्पेक्टर अतनु घोषाल की नियुक्ति की गई है। उत्तर 24 परगना के बैरकपुर पुलिस कमिश्नरेट के डीसीपी जोन दो (दक्षिण डिवीजन) पद पर खड़गपुर रेलवे पुलिस के सुपर अवधेश पाठक को लाया गया है। पांचवें चरण से 1,000 से अधिक कंपनियों की सुरक्षा में होगा मतदान : निर्वाचन आयोग की पांचवें चरण से केंद्रीय बलों की 1,000 से अधिक कंपनियों की सुरक्षा में मतदान कराने की योजना है। पहले चरण में केंद्रीय बल की 730 और दूसरे चरण में 651 कंपनियों की तैनाती की गई थी, जबकि तीसरे चरण में 618 कंपनियों की तैनाती किए जाने की खबर है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के दफ्तर से मिली जानकारी के अनुसार सात अप्रैल तक केंद्रीय बलों की 200 और कंपनियां बंगाल पहुंच जाएंगी, जिससे सूबे में उनकी संख्या एक हजार को पार कर जाएगी। इसी तरह पांचवें चरण से पहले 70 और कंपनियों के सूबे में पहुंचने की बात है। चुनाव आयोग की उत्तर व दक्षिण 24 परगना, मालदा और मुर्शिदाबाद पर खास नजर है। उन जिलों में निर्बाध, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराना चुनाव आयोग के सामने कठिन चुनौती है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags