Election 2021 Dates: चुनाव आयोग ने आज बंगाल सहित 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। साथ ही मतगणना की भी तारीखें घेाषित हुईं हैं। अलग-अलग चरणों एवं तारीखों को होने वाले मतदान की गणना एक ही दिन 2 मई को होगी। यानी 2 मई को तय हो जाएगा कि इन राज्‍यों में जनता ने किस दल को सत्‍ता की चाबी सौंपी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए चुनाव होंगे। पांच राज्यों में कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। 18.68 करोड़ मतदाता तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे। कोरोना के कारण मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। सभी चुनावी अधिकारियों का कोरोना टीकाकरण होगा। चुनाव ग्राउंंड फ्लोर पर होंगे। चुनाव के दौरान पर्याप्त केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। सभी महत्वपूर्ण, संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की गई है और पर्याप्त संख्या में सीएपीएफ की तैनाती की जाएगी। चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त, सुनील अरोड़ा ने कहा, चुनाव के दौरान पर्याप्त सीएपीएफ तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। सभी महत्वपूर्ण, संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान और पर्याप्त संख्या में सीएपीएफ की तैनाती की जाएगी। तारीखों का एलान होते ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। पिछले दिनों इसे लेकर चुनाव आयोग ने बैठक भी की थी। चार राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल मई- जून में समाप्त हो रहा है। वहीं पुडुचेरी में राष्ट्रपति शासन लागू है। यहां वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने सोमवार को विश्वास मत से पहले इस्तीफा दे दिया था। पार्टी के कई विधायकों के इस्तीफा देने के बाद सरकार अल्पमत में आ गई थी।

जानिये किस राज्‍य में कब होंगे चुनाव

बंगाल : 8 चरण के चुनाव के क्रम में 27 मार्च को मतदान का पहला चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान, 6 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान, 10 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान, 17 अप्रैल को पांचवें चरण का मतदान, 6 अप्रैल को छठे चरण का मतदान, अप्रैल 26 को सातवें चरण का मतदान और अंतिम चरण का मतदान-अप्रैल 29 को होगा। मतगणना की तारीख 2 मई होगी।

असम : यहां 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। प्रथम चरण का मतदान- 27 मार्च, दूसरे चरण का मतदान-पहली अप्रैल और तीसरे चरण का मतदान -6 अप्रैल होगी। मतगणना की तारीख 2 मई होगी।

केरल : 6 अप्रैल को चुनाव होंगे। 2 मई को मतगणना होगी।

तमिलनाडु : यहां 6 अप्रैल को एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। 2 मई को मतगणना होगी।

पुडुचेरी : यहां 6 अप्रैल को चुनाव होंगे और 2 मई को मतगणना होगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags