Apta Railway Station: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन के बारे में तो सभी ने सुना है। यहां हुई फिल्मों की शूटिंग भी कई लोगों को याद है, लेकिन मध्य रेल के आपटा रेलवे स्टेशन के बारे में कम जानते होंगे। आपटा रेलवे स्टेशन, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन के बाद फिल्म निर्माताओं का दूसरा सबसे लोकप्रिय फिल्म शूटिंग स्थान बना हुआ है। वित्तीय वर्ष 2019-2020 में आपटा रेलवे स्टेशन पर चार फिल्मों की शूटिंग की गई, जिसमें शामिल हैं- रात अकेली है, मुंबई सागा और शुभ मंगल ज्यादा सावधान। वहीं 8 फिल्मों की शूटिंग के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस देश में फिल्मवालों का सबसे लोकप्रिय स्टेशन बना हुआ है।

इससे पहले भी आपटा स्टेशन पर कई फिल्मों की शूटिंग की गई है, जिसमें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है , रंग दे बसंती, बागी, खाकी, शादी नंबर 1, चाइनाटाउन शामिल हैं। रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि आपटा एक साइड पहाड़ी के साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। दूसरी तरफ एक सड़क के पास नदी बहती है यहां आसान सड़क पहुंच है, जो पनवेल-रोहा मार्ग पर घुमावदार ट्रैक और प्लेटफार्मों के साथ स्थित है। उपकरणों को रखने और अभिनेताओं के वैनिटी वैन को पार्क करने के लिए पर्याप्त स्थान है तथा कम भीड़ वाला ऐसा स्टेशन फिल्म की शूटिंग के लिए एक सही स्थान है।

How to Reach Apta Railway Station

आपटा रेलवे स्टेशन पर कुछ ट्रेनों के लिए ठहराव दिया गया है और यह क्रॉसिंग स्टेशन है क्योंकि इसमें एक अतिरिक्त ट्रैक भी है जो फिल्म शूटिंग के लिए बुक की गई विशेष ट्रेनों की आवाजाही के लिए दोगुना लाभ पहुंचाता है। आपटा स्टेशन फिल्म सिटी, मुंबई से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर है जिसे पहुंचने सिर्फ 2 घंटे ही लगते हैं। इन कारणों आपटा रेलवे स्टेशन वेब सीरीज़, डॉक्युमेंट्रीज़, और टीवी सीरियलस की फिल्म शूटिंग के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बन गया है।

मध्य रेल को फिल्म निर्माताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले कई खूबसूरत फिल्म शूटिंग स्थान उपहार में मिले हैं। सबसे पसंदीदा फिल्म शूटिंग लोकेशन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से लेकर आपटा, पनवेल, चौक, लोनावला, खंडाला, वठार, सतारा जैसे लोकप्रिय स्टेशन और तुर्भे और वाडी बंदर जैसे प्रसिद्ध यार्ड हैं। मध्य रेल के जनसंपर्क विभाग द्वारा फिल्म की शूटिंग की अनुमति दी जाती है। हाल ही में फिल्म की शूटिंग की अनुमति में तेजी लाने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली शुरू की गई है। इस प्रक्रिया के सरलीकरण से फिल्म कंपनियों को प्रस्तुत करने के बाद अनुमति प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया। आवश्यकताओं का उल्लेख करते हुए स्क्रिप्ट और एप्लिकेशन के साथ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होते हैं।

मध्य रेल में वर्ष 2019-20 के दौरान 21 फिल्मों की शूटिंग हुई जिससे 1.33 करोड़ की आमदनी हुई है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन में फिल्म पंगा ’सहित 21 फ़िल्मों की शूटिंग हुई, जिससे 44.52 लाख, आपटा में 4 फिल्मों की शूटिंग जिनसे 22.61 लाख रुपये की आय हुई। पनवेल स्टेशन पर रजनीकांत अभिनीत फिल्म 'दरबार' एक फिल्म की शूटिंग से सबसे अधिक 22.10 लाख रुपये की आय हुई। पुणे मंडल में सुंदर स्थान वठार सलमान स्टार दबंग -3 सहित 3 फिल्मों की शूटिंग हुई जिनसे 37.22 लाख रुपये की कमाई हुई। केवल दबंग -3 से 15.70 लाख रूपए की आय हुई।, पुणे से मुंबई के बीच फिल्म लाल सिंह चड्ढा ’का एक शॉट और अन्य फिल्म शूटिंग स्थानों जैसे कि तुर्भे और वाडी बंडर यार्ड, पुणे स्टेशन से भी अच्छी आय उत्पन्न हुई है।

हालांकि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए परिचालन प्रतिबंधित किया है, मध्य रेल को आशा है कि निकट भविष्य में आपटा और अन्य ऐसे स्थानों पर फिल्म शूटिंग की रौनक फिर से लौटेगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020