बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन ने इस इंडस्ट्री में 52 साल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। बच्चन ने लिखा है कि आज के दिन फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश किया था। इस मौके पर उनके फैंस और इंडस्ट्री के कई बड़े लोगों ने उन्हें बधाई दी है। बता दें 1969 में अपने अमिताभ बच्चन ने करियर की शुरुआत की थी। हिंदी सिनेमा में उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है। आज हम आपको बिग बी से जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे हैं। जो शायद आपको इससे पहले नहीं पता होगी।

पहली फिल्म फ्लॉप, जंजीर से मिली पहचान

एक्टर अमिताभ बच्चन ने मूवी सात हिंदुस्तानी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनकी पहली फिल्म काफी बुरी तरह से फ्लॉप रही थी। इसके बाद उन्होंने 12 लगातार फिल्में भी दर्शकों को बिल्कुल पसंद नहीं आई। फिर बच्चन को प्रकाश मेहरा ने फिल्म जंजीर ऑफर की। जिसे कई बड़े सुपरस्टार्स ने करने से मना कर दिया था। मेहरा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जंजीर की शूटिंग के वक्त बच्चन जी काफी नर्वस रहते थे। शॉट होने के बाद अकेले बैठकर कोका-कोला पीते थे। इस फिल्म में बिग बी के कैरेक्टर का नाम विजय था और बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया।

फिल्म इंडस्ट्री में एक प्रथा

लेखिका भावना सौम्या ने बताया था कि फिल्म इंडस्ट्री में एक प्रथा है, जिस नाम से किसी स्टार की मूवी हिट हो जाती है। अगली फिल्मों में उसका नाम वहीं रखा जाता है। भावना बताया था कि एक बार मैंने यह बात जावेद अख्तर से पूछी थी, तो उन्होंने कहा था कि वो हर चीज में विजय पाते है, शायद इसलिए फिल्मों में उनका नाम विजय रहता था बता दें भावना सौम्या अमिताभ बच्चन पर कई किताबें लिख चुकी हैं।

करीब 22 फिल्मों में विजय रहा नाम

अमिताभ बच्चन की करीब 22 फिल्मों में उनके कैरेक्टर का नाम विजय रहा। जंजीर, रोटी कपड़ा और मकान, हेरा-फेरी, त्रिशूल, डॉन, द ग्रेट गैम्बलर, काला पत्थर, दोस्ताना, शान, शक्ति, आखिरी रास्ता, अग्निपथ, शंहशाह सहित 22 फिल्मों में उन्होंने विजय का किरदार निभाया है। बच्चन ने अबतक 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया हैं। वहीं करीब 12 मूवी में डबल रोल में नजर आए हैं। बिग बी की आने वाली फिल्म झूंड, चेहरे, ब्रह्मास्त्र, आंखें-2 और मईडे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags