होली का त्योहार हो और भोजपुरी म्यूजिक की बात न हो, ऐसा कैसे संभव है। भोजपुरी के सुपर स्टार खेसारी लाल, दिनेश लाल यादव निरहुआ और रितेश पांडे के गाने इस सीजन में टॉप पर बने हुए हैं। बता दें कि, होली के मस्तीभरे गाने रिलीज करने में वेब म्यूजिक अव्वल नम्बर पर बना हुआ है। वेब म्यूजिक ने लगभग दो सौ नए गायकों के होली गीत को इस खास मौके पर रिलीज किया है। इनमें पवन सिंह और रितेश पांडे के अलावा अक्षरा सिंह के होली गीत प्रमुख है। नए गायकों को मौका देने में स्पीड रेकॉर्ड भोजपुरी और री ट्यून भी प्रमुख रही।

पहली बार आम्रपाली और शुभी ने गाए होली के गाने

निरहुआ की म्यूजिक कंपनी निरहुआ म्यूजिक वर्ल्ड से भी शानदार इस होली गीतों को रिलीज किया गया। इस कंपनी ने निरहुआ के साथ ही प्रवेश लाल के भी सबसे अधिक गाने रिलीज किए हैं। इस कंपनी की ओर से रिलीज किए गए गानों की सबसे खास बात ये है कि इसके कुछ गानों में एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे ने भी अपनी आवाज दी है। इतना ही नहीं पहली बार एक्ट्रेस शुभी शर्मा ने भी होली के गाने गाए हैं।

लाखों में बेचे अपने खास गाने

होली के मौके को भुनाने के लिए खेसारी लाल ने कोई कसर नहीं छोड़ी। उनकी ओर से लगभग चालीस होली गीत आए हैं और हर एक गीत उन्होंने डेढ़ से दो लाख रुपए के बीच म्यूजिक कम्पनियों को बेचा। इस तरह अगर हम बात करें पवन सिंह की तो उन्होंने भी इसी रेट पर अपने गाने बीचे हैं। वहीं, रितेश पांडे ने 80 हजार से एक लाख के बीच अपने गीत बेचे।

अक्षरा के गानों को मिले अच्छे व्यूज

भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह ने अधिकतर गाने वेब म्यूजिक के लिए ही गाए हैं। ऐसे में उनके कुछ गानों ने काफी अच्छे व्यूज मिले हैं। यहां दिलचस्प बात यह है कि सभी नामचीन गायकों ने थोक भाव में गीतों का ऑडीओ-वीडियो तैयार कर खुद इसकी मार्केटिंग की। री-ट्यून के दीपक उपाध्याय ने बताया की नामचीन गायकों से फायदा यह होता है की उनसे यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स और व्यूज में काफी बढ़ोतरी हो जाती है।

म्यूजिक कंपनियों और गायकों को होता है फायदा

निरहुआ म्यूजिक वर्ल्ड के प्रवेश लाल यादव का कहना है आम्रपाली दुबे और शुभी शर्मा जैसी कलाकारों से गाना गवाने का फायदा यह होता है की उनके अभिनय के दीवानों को कुछ नया मिल जाता है। भोजपुरी फिल्म जगत के जाने-माने प्रचारक उदय भगत ने बताया की होली में म्यूजिक कम्पनियों और गायकों को काफी फायदा होता है, हालांकि परफेक्ट आंकड़ा बता पाना काफी मुश्किल है।

दो हजार से ज्यादा गाने किए रिलीज

इस होली में लगभग दो हजार से भी अधिक गाने रिलीज किए गए हैं। इसी से म्यूजिक कंपनियों की कमाई का अंदाजा लगाया जा सकता है। बड़ी कंपनियों के अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश में भी पचास से अधिक कंपनियों ने होली के गानों को रिलीज किया है। कभी संगीत जगत में अपना वर्चस्व रखने वाली वीनस ने भी कई होली गीत रिलीज कर इस पर मुहर लगा दी है कि भोजपुरी होली गीत हर कोई पसंद कर रहा है।

रिलीज होगी तीन बड़ी फिल्में

ऐसी बात नहीं है कि होली पर सिर्फ एल्बम गीतों को ही सफलता मिलती है। होली का असर भोजपुरी फिल्मों पर भी पड़ता है। पिछले साल होली पर रिलीज हुई किसी भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई बड़ा कारनामा नहीं किया। इस साल होली पर निरहुआ की 'शेर ए हिंदुस्तान', खेसारी लाल की 'कुली नम्बर वन' और पवन सिंह की 'क्रेक फाईटर' रिलीज हो रही है।